शिवराज सरकार का सैनिकों के लिए बड़ा फैसला, अब मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, जानिए
Advertisement

शिवराज सरकार का सैनिकों के लिए बड़ा फैसला, अब मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, जानिए

भोपाल में पहली बार होने जा रही तीनों सेनाओं की हाईलेवल कॉफ्रेंस के बीच शिवराज सरकार (Shivraj sarkar) ने सैनिकों को दी जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है.

फाइल फोटो

भोपाल: भोपाल में पहली बार होने जा रही तीनों सेनाओं की हाईलेवल कॉफ्रेंस के बीच शिवराज सरकार (Shivraj sarkar) ने सैनिकों को दी जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोत्तरी का फैसला किया है. अब परमवीर और अशोक चक्र (parmveer and ashoka chakra) प्राप्त करने वाले सैनिकों को एक करोड़ रुपये की राशि मिलेगी. 

इसी तरह महावीर चक्र और कीर्ति चक्र वाले सैनिकों को 75-75 लाख रुपये और वीर और शौर्य चक्र पाने वाले सैनिकों को 50-50 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके लिए विभाग की तरफ से आदेश जारी हो गया है. वहीं सेना, नौसेना और वायु सेना मेडल (गैलेंट्री अवार्ड ) वाले जवानों को 25 लाख रुपये दिया जाएगा.

जानिए आदेश में क्या लिखा
बता दें कि आदेश के मुताबिक मरणोंपरांत शौर्य अलंकरण प्राप्तकर्ता के अविवाहित होने पर पूरी राशि माता-पिता को दी जाएगी. वहीं माता-पिता के जीवत न होने पर राशि अविवाहित बहन और भाई को बराबर दी जाएगी. वहीं अगर शहीद जवान शादीशुदा होता है तो विधवा को 35%, बच्चों को 35% और माता पिता को 30 प्रतिशत दी जाएगी. माता-पिता अगर न होते है तो बच्चों और विधवा को बराबर राशि बांटी जाएगी. बच्चे अगर नहीं होते हैं तो माता-पिता और विधवा महिला को बराबर राशि बांटी जाएगी.

पुरुस्कार पर अब सरकार की तरफ से मिलने वाली राशि
पदक                     राशि अब                राशि पहले
परमवीर चक्र          1 करोड़                    20 लाख 
अशोक चक्र           1 करोड़                    20 लाख
महावीर चक्र          75 लाख                     12 लाख 
कीर्ति चक्र             75 लाख                     12 लाख
वीर चक्र               50 लाख                       8 लाख
शौर्य चक्र              50 लाख                       8 लाख

सेना की बैठक होगी
वहीं 1 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भोपाल आ रहे हैं. दोनों ही दिग्गज नेता भोपाल में आयोजित होने वाली सेना की बैठक में शामिल होंगे. दरअसल विभिन्न राज्यों में आयोजित होने वाली इस मीटिंग में तीनों सेनाओं के प्रमुख और सैन्य अधिकारी शामिल होते हैं. इस बार इसका आयोजन भोपाल में किया जा रहा है. ये आयोजन भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा. 

तेलंगाना सरकार देती है सर्वाधिक 2.5 करोड़
जानकारी के मुताबिक देश में शौर्य अलंकरण पाने वालों सबसे ज्यादा अनुदान तेलंगाना सरकार देती है. तेलंगाना परमवीर और अशोक चक्र पाने वालों को 2.5 करोड़, पंजाब, 2 करोड़, कर्नाटक 1.5 करोड़ देती है.  वहीं देशभर में सबसे कम अनुदान राशि देने में गुजरात और मणिपुर हैं. जो महज 20 हजार रुपये ही देती हैं.

Trending news