Hyundai की सबसे सस्ती SUV लॉन्च, मिलेंगे सनरूफ समेत कई एडवांस फीचर्स, कीमत मारुति बलेनो से भी कम
Advertisement

Hyundai की सबसे सस्ती SUV लॉन्च, मिलेंगे सनरूफ समेत कई एडवांस फीचर्स, कीमत मारुति बलेनो से भी कम

New Affordable SUV In India: साउथ कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई (Hyundai) ने भारत में अपनी सस्ती SUV यानी Hyundai Exter को लॉन्च कर दिया है. एक्स्टर, कंपनी की अब तक सबसे सस्ती एसयूवी वेन्यू (Hyundai Venue) से भी कम कीमत में आएगी. यह भारतीय बाजार में सीधे तौर मारुति इग्निस (Maruti Ignis) और टाटा पंच (Tata Punch) को टक्कर देगी.

Hyundai की सबसे सस्ती SUV लॉन्च, मिलेंगे सनरूफ समेत कई एडवांस फीचर्स, कीमत मारुति बलेनो से भी कम

Hyundai New SUV: देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई ने सोमवार को अपनी सस्ती एसयूवी एक्सटर को लॉन्च कर दिया है. एक्स्टर को 2 CNG मॉडल समेत कुल 7 वेरिएंट में बेचा जाएगा. एक्स्टर के बेस मॉडल की कीमत ₹5.99 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए ₹9.31 लाख तक जाती है. हुंडई ने एक्स्टर के लॉन्च के साथ मारुति और टाटा को कड़ी टक्कर देने के ऐलान कर दिया है, क्योंकि हुंडई के पास अब तक इस प्राइस सेगमेंट कोई छोटी एसयूवी मौजूद नहीं थी. 

Hyundai Exter SUV भारतीय बाजार में मौजूद सभी Hyundai SUVs में सबसे छोटी है और ब्रांड की इस बॉडी टाइप में सबसे सस्ती भी है. एक्सटर सीधे तौर पर टाटा पंच को टक्कर दे रही है, हालांकि कीमत के हिसाब से यह मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर को भी टक्कर देगी.

इंजन और माइलेज
हुंडई एक्सटर में 4 सिलेंडर वाला 1200 CC का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट के साथ-साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी आएगा. अच्छी बात ये है कि एक्स्टर में कंपनी-फिटेड सीएनजी का ऑप्शन भी है. एक्सटर इंजन कुल 81.86 बीएचपी की पावर और 113.8 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. सीएनजी से चलाने पर पावर थोड़ी कम हो जाएगी. कंपनी का दावा है कि एक्स्टर पेट्रोल में  19.2 किमी/लीटर और सीएनजी के साथ माइलेज 27.1 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देगी.

इंटीरियर और फीचर्स
हुंडई की बाकी और SUVs की तरह एक्स्टर भी कई मॉडर्न और एडवांस फीचर्स से लैस है. कंपनी की अन्य कारों की तरह ही इसका इंटीरियर भी बेहद शानदार है. एक्स्टर के अंदर आपको एक इलेक्ट्रिकली कंट्रोल होने वाला सनरूफ देखने को मिल जाएगा, जो अब तक सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं है. इके अलावा 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले समेत तमाम तरह के नए जमाने के फीचर्स मिल रहे हैं.

 

डिजाइन और साइज
एक्स्टर के डिजाइन की बात करें तो इसे यूथ के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसका डिजाइन बॉक्सी स्टाइल में रखा गया है. एक्स्टर के फ्रंट में H-शेप के DRLs, प्रोजेक्टर हैडलेंप और एक बड़ी ग्लॉसी ग्रिल देखने को मिल जाएगी. इसके अलावा एसयूवी में डायमंड कट एलॉय व्हील और प्रोमिनेंट साइड क्लेडिंग भी देखने को मिलेंगे. पीछे की ओर H-शेप की LED टेललाइट हैं. साइज की बात करें तो यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा व्हीलबेस और सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस वाली एसयूवी है.  

कलर ऑप्शन
हुंडई एक्सटर के कलर ऑप्शन की बात करें तो इसमें 2 बिल्कुल नए कलर रेंजर खाकी और कॉस्मिक ब्लू देखने को मिलेंगे . इसके अलावा ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट, स्टारी नाइट, फियरी रेड, एटलस व्हाइट, टाइटन ग्रे और ब्लैक रूफ के साथ कॉस्मिक ब्लू का ऑप्शन है.

Trending news