अयोध्या में राम मंदिर के फैसले पर नाराज थे मुनव्वर राना, छोड़ना चाहते थे UP
Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर के फैसले पर नाराज थे मुनव्वर राना, छोड़ना चाहते थे UP

Munawwar Rana: मशहूर शायर मुनव्वर राना का 14 जनवरी की रात निधन हो गया है, बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, राना जितने अपनी शायरी के लिए मशहूर थे उतने ही अपने बयानों से भी विवादों में रहे, जब राम मंदिर पर फैसला आया था, तब भी उन्होंने बड़ा बयान दिया था. 

मुनव्वर राना का निधन

Munawwar Rana Controversial Statement: लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती शायर मुनव्वर राना का दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया. उन्होंने 71 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. मुनव्वर राना 'मां' पर लिखी शायरियों के लिए बहुत लोकप्रिय थे. लेकिन उनके कई बयानों से वह हमेशा विवादों में भी रहे हैं, इसलिए उनके बयान हमेशा देश में चर्चा का विषय बन जाते थे, जब सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर पर फैसला सुनाया था, तब भी मुनव्वर राना का एक बयान खासा चर्चा में रहा था. 

राना ने जस्टिस गोगोई पर उठाए थे सवाल 

दरअसल, जब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने अयोध्या में राम मंदिर पर फैसला सुनाया था, उस वक्त मुनव्वर राना ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर ही सवाल उठा दिए थे. उन्होंने कहा था 'अयोध्या में विवादित जमीन पर फैसला सुनाने में हिंदुओ का पक्ष लिया है. इसलिए यह फैसला कही न कही हिंदुओं के पक्ष में गया है.' मुनव्वर राना के इस बयान पर जमकर विवाद हुआ था. 

वाल्मीकि जी की तालिबानियों से की थी तुलना 

मुनव्वर राना ने रामायण के रचियता वाल्मीकि जी पर भी विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था 'हिंदुस्तान को तो अब भी अफगानिस्तान से नहीं, बल्कि पाकिस्तान से डरने की जरूरत है, क्योंकि तालिबानियों अब कश्मीर से कोई लेना-देना नहीं है, तालिबानी अब बदल चुके हैं, वाल्मीकि जी पहले क्या थे और बाद में क्या हो गए'. उनका यह बयान भी खासा चर्चा में रहा था. 

योगी की जीत पर यूपी छोड़ने की कही थी बात 

2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले भी मुनव्वर राना ने बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि अगर योगी की जीत होगी तो वह उत्तर प्रदेश छोड़े देंगे. राना ने कहा था कि अगर 'योगी आदित्यनाथ दोबारा से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनते हैं तो वह उत्तर प्रदेश छोड़े देंगे. चुनाव के नतीजों में बीजेपी की बड़ी जीत हुई थी और योगी आदित्यनाथ फिर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. ऐसे में सोशल मीडिया पर जमकर इस मामले में विवाद हुआ था. बाद में मशहूर शायर मंजर भोपाली ने उन्हें अपने घर रहने का न्योता दिया था. साथ में यह भी कहा था 'भोपाल में आपके लिए घर हाजिर है, लेकिन यहां कम ही बोलिए ज्यादा बोलना आपके लिए नुकसानदायक साबित हुआ.'

विवादित रहे राना

मुनव्वर राना जितना अपनी शायरियों से देश और दुनिया में मशहूर हुए थे, उतने ही वह अपने विवादित बयानों से भी सुर्खियों में रहे. यूपी के इस शायर के हिस्से में शोहरत और विवाद दोनों एक साथ रहे. ऐसे में जब राना ने दुनिया को अलविदा किया तो वह एक बार फिर से लोगों की जुंबा पर आए गए. 

ये भी पढ़ेंः Munawwar Rana: जब मुनव्वर राना को MP के इस शायर ने दिया अपने घर रहने का न्योता, मगर रखी थी ये शर्त! 

Trending news