Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2249149
photoDetails1mpcg

Madhavi Raje Scindia: राजनीति में भी थी राजमाता की दिलचस्पी, गुजरे लम्हों की तस्वीरें बयां करती हैं हकीकत

Madhavi Raje Scindia: मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि लंबे समय से बीमार चल रहीं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का आज दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. उनके निधन के बाद ग्वालियर समेत पूरे राज्य में शोक की लहर दौड़ गई है. कल यानी की 16 मई को ग्वालियर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

1/8

राजमाता माधवी राजे सिंधिया के पति माधवराव सिंधिया देश के ताकतवर नेताओं में से एक थे. उनका निधन एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुआ था. 

2/8

माधवराव सिंधिया और माधवी राजे की शादी 8 मई 1966 को दिल्ली में धूमधाम से हुई थी.  बारात के लिए ग्वालियर से दिल्ली के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी, जिससे बाराती दिल्ली पहुंचे थे. 

 

3/8

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ भी माधवी राजे सिंधिया की तस्वीर सामने आई थी. इसमें एक सीट पर पूर्व राष्ट्रपति हैं जबकि दूसरी सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया और माधवी राजे सिंधिया हैं. 

4/8

माधवी राजे सिंधिया के घराने का राजनीति से गहरा नाता रहा है. तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि इनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी बैंठी हुई हैं. साथ में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं. 

 

5/8

माधवी राजे सिंधिया का संबंध नेपाल के राज परिवार से था. उनकी शादी ग्वालियर के तत्कालीन महाराज माधव राव सिंधिया से 8 मई 1966 को हुई थी. यह शादी उस समय खूब चर्चा में रही थी. 

 

6/8

ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधव राव सिंधिया देश के ताकतवर नेता था. हालांकि इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि माधवी राजे सिंधिया मंच से संबोधित कर रहीं हैं. 

 

7/8

वह लंबे समय से लंग्स इन्फेक्शन से पीड़ित थीं और दिल्ली में उनका इलाज चल रहा था. सिंधिया राजघराने की बहू बनने से पहले उनका नाम किरण राज लक्ष्मी था

 

8/8

ग्वालियर राजघराने की राजमाता और ज्योतिरादित्य-सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का दिल्ली एम्स में निधन हो गया है.