Advertisement
photoDetails1mpcg

MP Tourism: मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं? एक बार जरूर करें इन किलों का दीदार

मध्य प्रदेश अपने समृद्ध इतिहास के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. यहां कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें हैं, जो आपका मन मोह लेंगी. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध किलों के बारे में बताने जा रहे हैं.  

ग्वालियर किला

1/7
ग्वालियर किला

ग्वालियर किला अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यह किला भारत के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है. यहां जटिल शिल्प कौशल का अद्भुत उदाहरण देखा जा सकता है.

 

रायसेन किला

2/7
रायसेन किला

रायसेन किला मध्य प्रदेश के खूबसूरत किलों में से एक है. यह किला 1200 ईस्वी पूर्व बनाया गया था, जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है.

 

मांडू किला

3/7
मांडू किला

मध्य प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ किलों की सूची में मांडू का किला भी शामिल है. इसकी स्थापना राजा भोज ने की थी. इस किले की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है.

 

ओरछा का किला

4/7
ओरछा का किला

ओरछा बेतवा नदी के तट पर स्थित है. यह किला अपने शानदार महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है.

 

असीरगढ़ किला

5/7
असीरगढ़ किला

मध्य प्रदेश में स्थित असीरगढ़ किला ऐतिहासिक विरासत का एक और शानदार उदाहरण है. इसे 'दक्खन का दरवाजा' भी कहा जाता है. यह बुरहानपुर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है.

 

महेश्वर किला

6/7
महेश्वर किला

यह किला खरगोन जिले में स्थित है. इसे अहिल्या किला के नाम से भी जाना जाता है. यह किला पवित्र नदी नर्मदा की पहाड़ी पर स्थित है. किले की बेहद खूबसूरत और जटिल डिजाइन लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

 

गढ़कुंडार किला

7/7
गढ़कुंडार किला

निवाड़ी जिले में स्थित गढ़कुंडार एक ऐसा किला है जो बेहद रहस्यमय है. 11वीं सदी में बना यह किला 5 मंजिल का है.. यह किला एक भूल भुलैया की तरह है.