Advertisement
photoDetails1mpcg

Jahannuma Palace: भोपाल का जहांनुमा पैलेस कब बना वर्ल्ड क्लास हेरिटेज होटल, जानिए इसकी खासियत

Jahannuma Palace Bhopal: राजधानी के 5 स्टार होटल जहांनुमा पैलेस के मालिक नादिर रशीद ने खुद में गोली मारकर सुसाइड कर ली है. बताया जा रहा है कि डिप्रेशन की वजह से उन्होंने ये फैसला लिया. वहीं उनकी आलिशान होटल जहांनुमा पैलेस भी इस समय चर्चा में आ गया. आईये जानते हैं जहांनुमा पैलेस की खासियत...

1/8

राजधानी भोपाल के विख्यात हेरिटेज होटल जहांनुमा पैलेस के मालिक नादिर रशीद ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि उन्होंने डिप्रेशन के चलते खुद को गोली मार ली. 

2/8

उनकी सुसाइड की खबर ने सभी को हैरान कर के रख दिया, वहीं अब उनकी हेरिटेज होटल जहांनुमा पैलेस चर्चा में आ गई. आईये इस पैलेस के बारे में आपको बताते हैं...

3/8

भोपाल में बेगमों के शासनकाल के दौरान 1890 में इस पैलेस को बनाया गया था. जहांनुमा पैलेस को विजिटर्स के लिए नादिर रशीद और यावर रशीद खोला था. नादिर जनरल ओबैदुल्ला खान के पोते थे.

4/8

इस पैलेस को नादिर और यावर ने हेरिटेज होटल के रुप में बदला और इसे 1983 में विजिटर्स खोल दिया. श्यामला हिल्स की पहाड़ी पर स्थित जहांनुमा होटल में 100 कमरे हैं, जिसमें 6 सुइट्स भी शामिल है. 

5/8

जहांनुमा पैलेस होटल में आदिवासी कला, संस्कृति देखते ही बनती है. इस पैलेस में ब्रिटिश वास्तुकला की खूबसूरती भी देखते ही बनती है.

6/8

नादिर रशीद को पारंपरिक नवाबी भोजन बहुत पसंद था. ये ही कारण था कि उन्होंने जहांनुमा होटल में भी इतालवी व्यंजनों के लिए विशेष रेस्टारेंट ला कुचिना खुलवाया था.

7/8

यहां हरे-भरे हरियाली, पेड़ों और खिले हुए फूलों के बीच 25 मीटर का खुला स्विमिंग पूल भी लोगों का ध्यान खींचता है.

8/8

यहां रुकने वाले मेहमानों की सुविधा का खासा ध्यान रखा जाता है. कमरे में ही आपको एलसीडी टेलीविजन, कॉफी/चाय मेकर, बाथटब और प्रीमियम टॉयलेटरीज़ जैसी सुविधा मिलती है.