Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, इस तारीख तक राहत के कोई आसार नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2252740

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, इस तारीख तक राहत के कोई आसार नहीं

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में जब गर्मियों में सूरज देवता अपनी चरम चमक पर होते हैं तो उस धूप को 'तावड़ा' कहा जाता है. तावड़े की तपिश इतनी ज्यादा होती है कि दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात बनने लगते हैं. प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्सों में तेज लू का कहर छाया हुआ है. पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में भयंकर लू से लोग परेशान हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. अलग-अलग इलाकों में आसमान से मानो आग बरस रही हो. इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी बेचारे बेहाल नजर आ रहे हैं. गर्म लू के थपेड़ों से राजस्थान में तेजी से लोग बीमार पड़ रहे हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. आने वाले 4-5 दिनों तक इस गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

बता दें कि राजस्थान में जब गर्मियों में सूरज देवता अपनी चरम चमक पर होते हैं तो उस धूप को 'तावड़ा' कहा जाता है. तावड़े की तपिश इतनी ज्यादा होती है कि दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात बनने लगते हैं. प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्सों में तेज लू का कहर छाया हुआ है. पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में भयंकर लू से लोग परेशान हैं. 

बीते शुक्रवार को भी राजस्थान में भीषण गर्मी ने जमकर कहर ढाया. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो एक सप्ताह तक भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा. ज्यादातर जगहों पर लू चलेगी. 

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, 21 मई तक प्रदेश में गर्मी के शोले बरसेंगे. दोपहर ही नहीं, सुबह और रात में भी गर्मी जमकर परेशान करेगी. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आने वाले दिनों में भयंकर हीट वेव का अलर्ट है. यहां का अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच रह सकता है. 

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 3 दिन तापमान में 2 से 3 डिग्री ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य के 8 शहरों में  अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. दिन का सबसे अधिक पारा गंगानगर में 46.3 डिग्री रहा और जयपुर में इस सीजन के सबसे अधिक पारा 44.1 डिग्री दर्ज हुआ. 

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक ये साफ है कि राजस्थान में गर्मी के तेवर कम होते नजर नहीं आ रहे हैं. ये हाल तब है, जब राजस्थान में नौतपा शुरू नहीं हुआ है.

Trending news