Alwar: कोरोना को लेकर मंगलवार को पूरे जिले में हुआ मॉक ड्रिल,कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने अस्पतालों का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2029859

Alwar: कोरोना को लेकर मंगलवार को पूरे जिले में हुआ मॉक ड्रिल,कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने अस्पतालों का लिया जायजा

Alwar news: एक बार दोबारा कोरोना की दस्तक के चलते अलवर जिला प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. और कोरोना की जांच के प्रयोगशाला शुरू की जा रही है .सामान्य चिकित्सालय सहित अन्य अस्पतालों में कोरोना से निपटने के निर्देश दिए गए है. 

 

मॉक ड्रिल

Alwar news: एक बार दोबारा कोरोना की दस्तक के चलते अलवर जिला प्रशासन ने कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. और कोरोना की जांच के प्रयोगशाला शुरू की जा रही है . हालांकि अलवर जिले के दो मरीजों का इलाज जयपुर में चलने के बाद अलवर शहर के मुख्य अस्पताल राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय सहित अन्य अस्पतालों में कोरोना से निपटने के निर्देश दिए गए है. 

अलवर जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि कुछ दिनों से केसो में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है .अब हमारी तैयारी पहले से बेहतर हैं. क्योंकि 2 साल पहले जब कोरोना की लहर आई थी .उसके बाद से सभी अस्पतालों में संसाधन जुटाए गए और अब पर्याप्त संख्या में संसाधन है. ऑक्सीजन की उपलब्धता है. बेड उपलब्ध है. 

 सभी बेड़ों में ऑक्सीजन के बेड की संख्या बढ़ा दी गई है .ऑक्सीजन के प्लांट्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है . दवा की पूरी तरह उपलब्धता है . उन्होंने बताया कि खांसी जुकाम इस मौसम में आम बीमारी के रूप में जाना जाता है. फिर भी इससे बचने की आवश्यकता है . उन्होंने कहा कि जिन मरीजों में सांस लेने में थोड़ी भी परेशानी है. उसे पर विशेष निगरानी बनाए रखें. 

जैसी भी जरूरत हो उनके टेस्ट किए जाएं और उनका इलाज किया जाए . इसके अलावा भी कहीं भी जरूरत होगी तो समीक्षा कर कर संसाधन बढ़ाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पहले कोरोना के सैंपल जयपुर भेजे जाते थे. उसके बाद धीरे-धीरे जिला स्तर के अस्पतालों में इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि यहां पर टेस्टिंग लैब चालू है और अब किसी भी मरीज को कोई परेशानी की जरूरत नहीं है.

इधर राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सुनील चौहान ने बताया कि इससे घबराए नहीं कोविड के प्रोटोकॉल की पूरी तरह पालना की जाए.जिससे सुरक्षित और स्वस्थ रह सकते हैं. 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में अस्थमा शुगर और बीपी की परेशानी है. वे चिकित्सक को दिखाएं और कोरोना से रिलेटेड सभी दावों का पर्याप्त स्टॉक है.मास्क उपलब्ध हैं. वेंटीलेटर उपलब्ध हैं. ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध है. 

उन्होंने कहा कि अभी कोई ऐसा पेशेंट नहीं आया है. पर आएगा तो जिला अस्पताल के पास पूरी तैयारी हैं. बानसूर और अलवर शहर के दो मरीजों को चिन्हित का जयपुर इलाज के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बेहतर बता सकते हैं. कोविड-19 लैब पूरी तरह चालू है. किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं है.

यह भी पढ़ें:खटीक समाज ने दिया एसपी को दिया ज्ञापन,हमला करने के आरोपियों को पकड़ने की मांग

Trending news