Banswara News: युवक ने बनाई मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल, फीचर्स जान हो जाएंगे हैरान...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2241414

Banswara News: युवक ने बनाई मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल, फीचर्स जान हो जाएंगे हैरान...

Banswara News: बांसवाड़ा जिले में कुशलगढ़ कस्बे के निवासी रवि पंचाल ने कम वजन, कम बजट की एक मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया है. जो आजकल जिले में खूब चर्चा का विषय बना हुआ है. रवि ने इस मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल का नाम mev 350 रखा है. यह व्हीकल एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर तक चल सकता है.

Banswara News

Banswara latest News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में कुशलगढ़ कस्बे के निवासी रवि पंचाल ने कम वजन, कम बजट की एक मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया है. जो आजकल जिले में खूब चर्चा का विषय बना हुआ है. रवि ने इस मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल का नाम mev 350 रखा है. यह व्हीकल एक बार चार्ज होने पर 50 किलोमीटर तक चल सकता है. यह व्हीकल इतना हल्का है कि इसे आप कहीं भी ले जा सहते हैं और इसे अपने घर के अंदर भी रख सकते हैं. इस व्हीकल की क्षमता 80 किलो वजन उठाने की है.

जिले के कुशलगढ़ निवासी रवि पंचाल पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं, उसने 2014 में यह कोर्स पूरा किया. रवि ने इससे पहले बहुत सारे वर्किंग मॉडल्स बनाए हैं. जिसमें प्रमुख ह्यूमन सेनेटाइजर मशीन, थर्मल पॉवर प्लांट, थ्री व्हील ट्राइक, एलिवेटेड बस, विंड टरबाइन, बाइक एंटीथेफ्ट सिस्टम बनाए हैं और अब मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाया है.

मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बनाने का विचार रवि को तब आया जब कुशलगढ़ कस्बे की छोटी तंग गलियों में बाईक भी निकलना मुश्कित होता है और आने जाने में परेशानी भी होती है. रवि ने सोचा क्यों ना एक छोटा व्हीकल बनाया जाए. जो छोटा हो, वजन में कम हो और उसे आसानी से चलाया जा सके. इतना ही नहीं व्हीकल को आसानी से कार की डिग्गी में डालकर कहीं भी ले जाया सके और अपने घर के अंदर रूम में रखा जा सके. रवि ने इस तहत के व्हीकल को बनाया और अपना सपना पूरा किया.

यह भी पढ़ें- Dholpur News: अवैध खनन के खिलाफ वन विभाग की कार्रवाई

MEV 350 ( मिनी इलेक्ट्रिक व्हीकल) में एक 36 वोल्ट की इन व्हील हब मोटर, एक 36 बोल्ट 18 एम्पियर की लिथियम आयन बैटरी और एक कंट्रोलर का उपयोग किया गया है. इस व्हीकल का कुल वजन 34 किलो है, इसकी लागत 20 से 25 हजार के बीच में है. इसकी अधिकतम अनुमानित रेंज 45 से 50 किलोमीटर है साथ ही यह व्हीकल 80 किलो का वजन उठा सकता है. रवि पंचाल ने कहा कि सरकार अगर हमारे जैसे युवाओं की मदद करे तो हम ऐसे उपकरण और व्हीकल बहुत अच्छे से बना सकते हैं.

Trending news