बाड़मेर: बदलते समय में तेजी से हो रहे विकास के बाद आज भी सुविधाओं का विस्तार नहीं- कुं हरिश्चंद्र सिंह जसोल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1836223

बाड़मेर: बदलते समय में तेजी से हो रहे विकास के बाद आज भी सुविधाओं का विस्तार नहीं- कुं हरिश्चंद्र सिंह जसोल

बाड़मेर न्यूज:  जसोलधाम ने सीमांत क्षेत्र के गागरिया के विद्यालय में  बच्चों की जरूरत के लिए कुछ सामग्री भेंट की. इस दौरान कुंवर हरिश्चंद्र सिंह जसोल ने कई बातें कही.

 

बाड़मेर: बदलते समय में तेजी से हो रहे विकास के बाद आज भी सुविधाओं का विस्तार नहीं- कुं हरिश्चंद्र सिंह जसोल

बाड़मेर न्यूज:  सीमांत क्षेत्र हमेशा सुविधाओं से वंचित रहा. ऐसे में सरकारी योजनाओं का यहां धरातलीय करण कम देखने को मिलता है. सुदूर सीमांत क्षेत्र की कई महती आवश्यकता रहती है. ये बात कुंवर हरिश्चंद्रसिंह जसोल ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, गागरिया में कही. उन्होंने कहा कि समय के बदलते परिवेश में तेजी से हो रहे विकास के बाद आज भी सुविधाओं का विस्तार नहीं हुआ है.

 बच्चों की जरूरत के लिए सामग्री भेंट

सीमावर्ती क्षेत्र में सुविधाओं से वंचित विद्या के मंदिर में जसोलधाम की ओर से सेवा सरोकार किया जा रहा है. कुंवर हरिश्चंद्रसिंह जसोल ने कहा कि जसाई मिलिट्री स्टेशन की ओर से हमें एक आवेदन मिला था. जिसके तहत संस्थान द्वारा बच्चों की जरूरत के लिए कुछ सामग्री भेंट की. आगे भी संस्थान की और से सीमावर्ती क्षेत्रों के वंचित विद्यालयों के लिए प्रयासरत रहेंगे.

 जसाई मिलिट्री स्टेशन द्वारा मंदिर संस्थान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में आए विधालयों में जसोलधाम द्वारा सामग्री को भेंट कर सेतु बनने का काम किया जा रहा है, साथ ही विद्यार्थियों को शिक्षित होकर देश की जड़े मजबूत करने का संदेश दिया गया. अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) जेतमाल सिंह राठौड़ ने कहा कि मंदिर संस्थान द्वारा बॉर्डर पर वंचित क्षेत्रों के विद्यालयों के लिए एक मुहिम चलाई गई है. 

जिसके अंतर्गत आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गागरिया में विभिन्न सामग्री भेंट की गई. सीमावर्ती क्षेत्रों में आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम संस्थान द्वारा आयोजित किए जाएंगे ऐसी अपेक्षा करता हूं. संस्थान कि ओर से आजादी के अमृत महोत्सव पर बालक बालिकाओं के लिए मिष्ठान (700 पैकेट) की व्यवस्था की गई. साथ ही राज्य सरकार की मिड डे मिल योजना में बच्चों के बनने वाले पोषाहार हेतु बर्तनों की व्यवस्था, विद्यालय में छोटे बालकों को शिक्षा के मन्दिर से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के खिलौने, शीतल पेयजल हेतु वाटर कूलर, विद्यालय भवन में 20 पँखो की व्यवस्था की गई.

संस्थान द्वारा जिले भर में लागातर सामाजिक सरोकार के कार्यो को किया जा रहा है. सेवा के उद्देश्य के प्रति अपनी महती संवेदना हमेशा से ही प्रकट रही है. इसी कड़ी में बॉर्डर से सटे क्षेत्रो में भी अब सैन्य अधिकारियों के आह्वान पर एक नई पहल की शुरुआत की गई. प्रधानाचार्य लिखमाराम ने मंदिर संस्थान द्वारा दी गई सामग्री के लिए आभार व्यक्त किया. इस अवसर पर संस्थान समिति सदस्य मांगूसिंह जागसा, गागरिया सरपंच प्रतिनिधि नवाब खां, जगदीशसिंह डंडाली, शिक्षकगण, अध्यनरत छात्र छात्राएं, ग्रामवासीगण व संस्थान कर्मचारी नखतसिंह, जामसिंह मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-

कपूर के गोली ऐसे करेगी जुकाम और सर्दी में मदद, जड़ से मिटेगा

क्या सिगरेट पीने से आती है नपुंसकता, जानिए सटीक जवाब

Trending news