बाड़मेर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षण व्यवस्था को किया जा रहा मजबूत,पीएम मोदी करेंगे इस पर संबोधित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1800411

बाड़मेर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षण व्यवस्था को किया जा रहा मजबूत,पीएम मोदी करेंगे इस पर संबोधित

बाड़मेर न्यूज: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षण व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है.नई शिक्षा नीति के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को आईटीपीओ प्रगति मैदान में देशवासियों को संबोधित करेंगे.

 

बाड़मेर: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षण व्यवस्था को किया जा रहा मजबूत,पीएम मोदी करेंगे इस पर संबोधित

Barmer: नई शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के सफलतम 3 साल पूर्ण होने के अवसर पर केंद्रीय विद्यालय जालीपा में नई शिक्षा नीति उद्देश्य को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया.

शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह के बदलाव 

जिसमें केंद्रीय विद्यालय जालीपा के प्रिंसिपल केंद्रीय विद्यालय उत्तरलाई जवाहर नवोदय विद्यालय पचपदरा स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल चुली के प्राचार्य उपस्थित रहे. इस दौरान केंद्रीय विद्यालय जालीपा के प्रिंसिपल मनोज कुमार ने नई शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों की जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. जिसके तहत केंद्रीय विद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्देशों के अनुसार विभिन्न प्रकार के प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं.

शिक्षा नीति के अनुरूप अब बच्चों के प्रवेश आयु में भी बदलाव किया गया है. अब 3 साल का बच्चे का स्कूल करियर शुरू होगा. जिसमें बाल वाटिका,निपुण भारत मिशन,विद्या प्रवेश, विद्यांजलि,फाउंडेशन स्टेज कौशल विकास,जादुई पिटारा एवं खिलौना आधारित शिक्षण विधि के माध्यम से पठन-पाठन को और आकर्षक व रोचक बनाया गया है. 

शिक्षकों को भी समय-समय पर किया जा रहा प्रशिक्षित

नई शिक्षा नीति के अनुरूप अब शिक्षकों को भी समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा रहा है. विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए विद्या प्रवेश उत्सव कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है.वहीं शुरुआती समय में बच्चों में विभिन्न खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा मनोरंजन के साथ शिक्षा की ओर प्रेरित किया जाता है.

केंद्रीय विद्यालयों में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कक्षा 3 तक के बच्चों के लिए बुनियादी पढ़ने लिखने व अंकगणित हल करने के लिए विभिन्न शिक्षण गतिविधियों को भी मजबूत किया गया है. फाऊंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी कार्यक्रम के तहत मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान कार्यक्रम पर भी जोर दिया जा रहा है.

इस दौरान केंद्रीय विद्यालय उत्तरलाई के प्राचार्य महिपाल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बच्चों के माता-पिता शिक्षक एवं शैक्षणिक बदलाव व प्रशिक्षण देश के बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा और अभी हाल ही के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी दिनों में भारत को तीसरी आर्थिक शक्ति बनाने का जो लक्ष्य रखा है उसमें हम सफल होंगे. 

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए बाड़मेर जिले के केंद्रीय विद्यालय जालीपा उत्तरलाई व जवाहर नवोदय विद्यालय पचपदरा का चयन किया गया है. जिसके साथ विशेष बजट मिलेगा और उससे शिक्षा के इन्फ्राट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा. नई शिक्षा नीति के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 29 जुलाई को आईटीपीओ प्रगति मैदान नई दिल्ली में नई शिक्षा नीति के पर्यावरण के संबंध में देशवासियों को संबोधित करेंगे. जिसका कार्यक्रम सभी विद्यालयों में ऑनलाइन दिखाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

मॉडलिंग के दिनों में ऐश्वर्या राय ने इतने लोगों को किया डेट! फेमस हुईं तो छूटते गए रिश्ते

Trending news