Kaila Devi Temple: विधानसभा में गूंजा बयाना के झील का बाड़ा कैला देवी मंदिर का मुद्दा
Advertisement

Kaila Devi Temple: विधानसभा में गूंजा बयाना के झील का बाड़ा कैला देवी मंदिर का मुद्दा

Rajasthan Assembly : राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध कैला देवी मंदिर का मुद्दा एक बार फिर विधानसभा में गुंजा. बयाना विधायक ऋतु बनावत ने ये मामला उठाया. इसके बाद मन्दिर के विकास कार्यों को लेकर सवाल पूछा.

Kaila Devi Temple: विधानसभा में गूंजा बयाना के झील का बाड़ा कैला देवी मंदिर का मुद्दा

Rajasthan Assembly, Kaila Devi Temple : राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध कैला देवी मंदिर जो करौली जिले के कैलादेवी गांव में स्थित है. इस मंदिर के विकास का मुद्दा एक बार फिर विधानसभा में गुंजा. बयाना के झील का बाड़ा कैला देवी मंदिर का मुद्दा विधानसभा में छाया रहा.

 कैलादेवी के विकास का मुद्दा विधानसभा में गुंजा.

भरतपुर जिले का प्रमुख आस्थाधाम कैलादेवी मंदिर बयाना उपखंड के झील का बाड़ा में स्थित है. यहां देवी सैंकडों वर्षो से भरतपुर के पूर्व राजपरिवार की कुलदेवी के रूप में भी पूजी जाती रही हैं. करौली के कैलादेवी मंदिर की तरह ही यहां पर भी देशभर से श्रद्धालु दर्शन को आते हैं.

बयाना विधायक ऋतु बनावत ने ये मामला उठाया

बयाना विधायक ऋतु बनावत ने ये मामला उठाया. इसके बाद मन्दिर के विकास कार्यों को लेकर सवाल पूछा. बयाना विधायक ने कहा मन्दिर में शौचालय तक की सुविधा तक नहीं है. भरतपुर सहित पड़ोसी राज्यो से आने वाले भक्तों को परेशानी होती है. इस मामले पर मंत्री देवस्थान जोराराम कुमावत ने जबाब देते हुए कहा कि भरतपुर जिले के प्रसिद्ध झील का बाड़ा कैला देवी आत्मनिर्भऱ श्रेणी का मंदिर होने के कारण जल्द ही इसके विकास की योजना बनाई जाएगी.

देव स्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने मंगलवार को विधानसभा में यह भरोसा दिलाया. मन्दिर के विकास कोष में 5 करोड़ से अधिक की राशि है. मन्दिर के विकास के लिए कार्ययोजना बनाकर राज्य सरकार को देगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते को लेकर चित्तौड़ विधायक ने लगाया सवाल तो भजनलाल सरकार ने दिया ये जवाब

बयाना विधायक ऋतु बनावत के एक सवाल के जवाब में मंत्री जोराराम कुमावत ने बताया कि इस मंदिर के अधीन अपनी कोई कृषि भूमि नहीं है. बल्कि मेला परिसर में 9 दुकानें और कुछ चबूतरे हैं. पिछले सालों में मंदिर को 5 करोड़ रुपए से ज्यादा की आय हुई है लेकिन, पिछली कांग्रेस सरकार ने इस मंदिर के विकास की कोई योजना नहीं बनाई थी. अब भाजपा सरकार इस मंदिर के विकास की योजना बनाएगी.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जाएं शौचालय

इससे पहले पूरक प्रश्न में विधायक ऋतु बनावत ने सरकार से जानना चाहा कि स्चच्छ भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर, कस्बों और गांवों में शौचालय बनवा रहे हैं. कैलादेवी झीलका बाड़ा भरतपुर जिले के अलावा आसपास यूपी और मध्य प्रदेश के अनेक लोगों की भी कुलदेवी हैं. यहां मेले में लाखों श्रद्धालु आते हैं,लेकिन, उनके लिए यहां स्थायी शौचालय तक की व्यवस्था नहीं है.

Trending news