Rajasthan Weather Update: मौसम में लगातार बदलाव से लोग परेशान, अब इस तारीख से आंधी-ओलावृष्टि मचाएंगे कहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2218464

Rajasthan Weather Update: मौसम में लगातार बदलाव से लोग परेशान, अब इस तारीख से आंधी-ओलावृष्टि मचाएंगे कहर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है. ज्यादातर हिस्सों में बारिश के चलते तापमान सामान्य है या फिर 40 डिग्री के नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 26 अप्रैल से राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते कुछ जगह पर बादल गरज सकते हैं और बारिश भी हो सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक तरफ जहां राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर हैं तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में मौसम भी अपने नए-नए रंग दिखा रहा है. आए दिन मौसम का मिजाज बदला जा रहा है, जिसके चलते लोग भी हैरान हैं. कभी कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो रही है तो कहीं पर तेज आंधी आ रही है. कुछ जगहों पर कड़ाके की धूप छाई हुई है तो कहीं पर लोगों के पसीने छूट रहे हैं. इतना ही नहीं कुछ जगहों पर तो ओलावृष्टि की खबरें भी सामने आ रही हैं. 

राजस्थान का मौसम कब बदल जाए, कोई नहीं समझ पा रहा है. कई बार तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी फेल हो रही है. बीते 23 अप्रैल यानी कि मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा तो पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कुछ जगह पर मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश हुई. 

बता दें कि हर साल राजस्थान में अप्रैल के महीने में लोगों को भीषण गर्मी के तीखे तेवरों का सामना करना पड़ता है लेकिन साल 2024 में लगातार बनी छिटपुट बारिश के चलते मौसम खुशनुमा बना हुआ है. दरअसल राजस्थान में एक के बाद एक नए पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिसके चलते प्रदेश में तापमान सामान्य बना हुआ है. 

राजस्थान के मौसम में हर दिन बदलाव हो रहा है. ज्यादातर हिस्सों में बारिश के चलते तापमान सामान्य है या फिर 40 डिग्री के नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 26 अप्रैल से राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते कुछ जगह पर बादल गरज सकते हैं और बारिश भी हो सकती है. 

वहीं, मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, 24-25 अप्रैल को मौसम सामान्य रहेगा. 48 घंटे में तापमान सामान्य से कम हो सकता है. 25 अप्रैल के बाद तापमान में 1से 2 डिग्री की बढ़ोतरी होने के आसार हैं. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 25 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान में सक्रिय हो सकता है. इसका असर 8-10 जिलों में देखा जा सकता है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, 26 अप्रैल को प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में बारिश होने के आसार हैं. इसके चलते मौसम ने येलो अलर्ट जारी कर रखा है. 

जिन 26 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- झालावाड़, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, बांसवाड़ा, चूरू, बीकानेर, प्रतापगढ़, मौसम विभाग की मानें तो इन जगहों पर बारिश के साथ तेज आंधी या ओलावृष्टि भी हो सकती है.

Trending news