Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आग उगलने लगा सूरज! आज इन 6 जिलों में भयंकर लू का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2250394

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आग उगलने लगा सूरज! आज इन 6 जिलों में भयंकर लू का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को गंगानगर और जैसलमेर में तापमान ने 44 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू लिया. बताया जा रहा है कि राजस्थान के 10 जिलों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर जा चुका है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ जाएगा. इससे लोग भीषण गर्मी से परेशान होंगे.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थानवासियों के लिए एक बड़ी खबर है. यहां का मौसम हर रोज अलग-अलग रंग दिखा रहा है. बीते कुछ समय पहले आई आंधी-बारिश के बाद प्रदेश का मौसम एक बार फिर से गर्म हवाओं की चपेट में आ चुका है. बीते 2-3 दिन से गर्मी का पारा चढ़ना शुरू हो गया है. उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में तापमान बेहद तेजी से ऊपर की ओर चढ़ रहा है. 

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को गंगानगर और जैसलमेर में तापमान ने 44 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू लिया. बताया जा रहा है कि राजस्थान के 10 जिलों में तापमान 43 डिग्री से ऊपर जा चुका है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ जाएगा. इससे लोग भीषण गर्मी से परेशान होंगे.

आज 16 मई से राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू होने जा रहा है. आज गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के 6 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर, बीकानेर, चूरू और बाड़मेर में भयंकर गर्मी के साथ लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाली 17-18 मई को बीकानेर और जोधपुर संभाग में तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियत को पार कर सकता है, इसके चलते लोग आग बरसाती गर्मी से बेहाल हो सकते हैं.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक ये साफ है कि राजस्थान में गर्मी के तेवर कम होते नजर नहीं आ रहे हैं. ये हाल तब है, जब राजस्थान में नौतपा शुरू नहीं हुआ है. 

क्या है नौतपा? 
जिस वक्त सूरज अधिक आग उगलता है, उस समय बहुत तेज गर्मी पड़ती है. इस तरह के साल में 9 दिन होते हैं, जिसमें सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है. इससे सूर्य की गर्मी अधिक महसूस होने लगती है, जिसको नौतपा कहा जाता है. नौतपा का अर्थ है 9 दिन भीषण गर्मी. 

Trending news