Rajasthan- 40 डिग्री तापमान, 540 कंडों की जलती आग के बीच साधू की अनोखी अग्नि तपस्या, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235781

Rajasthan- 40 डिग्री तापमान, 540 कंडों की जलती आग के बीच साधू की अनोखी अग्नि तपस्या, जानिए वजह

Bhilwara News: भीलवाड़ा जिले के गणेशपुरा गांव में एक ऐसी साधना जिसको देखकर दांतों तले उंगली दबाने पर लोग मजबूर हो जएंगे. दो महीने से तेज धूप में गोमनाथमहाराज के शिष्य सुरेशनाथ योगी पंच धूणा अग्नि तपस्या कर रहे हैं. 

Bhilwara Sadhu unique fire penance

Bhilwara News: भीलवाड़ा जिले के गणेशपुरा गांव में एक ऐसी साधना जिसको देखकर दांतों तले उंगली दबाने पर लोग मजबूर हो जएंगे. बदनौर के बाजुंदा पंचायत के गणेशपुरा में गांव टोगी के गोमनाथ महाराज के शिष्य सुरेशनाथ योगी दो महीने से तेज धूप में पंच धूणा अग्नि तपस्या कर रहे हैं. यहां गोरक्षनाथ मंदिर निर्माणाधीन है जिसका कार्य पांच वर्षों से चल रहा है. इस अवधि में भक्त प्रतिदिन धूणा के दर्शन करने आते हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में पैर पसार रहा है स्वाइन फ्लू, जानिए अब तक कितने मरीज आए और कैसे करें बचाव

बता दें कि प्रभु रावल योगी गणेशपुरा ने बताया कि सुरेशनाथ योगी ने इससे पहले 41 दिनों तक जल तपस्या भी की थी.

गौरतलब है कि टोगी भीम के पास से यहां धूणा पर वे दो महीने से अग्नि तप कर रहे हैं और यह कार्य दो महीने  अभी और जारी रहेगा. संत सुरेशनाथ योगी ने आगे बताया कि 'अग्नि तप हटियो' की परंपरा है और इसका मुख्य उद्देश्य जनकल्याण और सनातन धर्म के प्रचार का है.

उन्होंने आगे बताया कि गणेशपुरा (गड़वाई) में धूणी 21 फरवरी से 18 जून तक पंच धूणी अग्नि तपस्या चलेगा. इसमें  प्रतिदिन दो प्रहर दो घंटे के बीच, 540 कंडों की जलती आग में पंच धूणी के बीच बैठकर तपस्या करते हैं, जिसमें हर धूने में 108 कंडे जलाए जाते हैं. इसके अलावा, रोजाना हजारों की संख्या में भक्तजन दर्शन करने आते हैं और प्रतिदिन 11:00 से 1:00 बजे तक अग्नि तपस्या की जाती है.

इसी को लेकर गांव के बालू रावल ने बताया कि इस समय हमारे गांव में यह संत तप कर रहे हैं और इसका हमें गर्व है. उन्होंने यह भी बताया कि महाराज चार महीने तक केवल फल और फ्रूट का सेवन करेंगे.

ये भी पढ़ें- khairthal News: पत्नी के साथ दरिंदगी पति को गुजरी नागवार, पीड़िता को ही मुंह बंद रखने की दी नसीहत

 

Trending news