Bikaner: सामाजिक न्याय आपके द्वार से 11 हजार वंचितों को मिली सामाजिक सुरक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1463953

Bikaner: सामाजिक न्याय आपके द्वार से 11 हजार वंचितों को मिली सामाजिक सुरक्षा

Bikaner News:  सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ से जिले में वंचित रहे पात्रों को जोड़ने के लिए प्रारंभ किए गए सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान से अब तक 11 हजार 137 लोगों को लाभांवित किया जा चुका है. 

Bikaner: सामाजिक न्याय आपके द्वार से 11 हजार वंचितों को मिली सामाजिक सुरक्षा

Bikaner News: राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ से जिले में वंचित रहे पात्रों को जोड़ने के लिए प्रारंभ किए गए सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान से अब तक 11 हजार 137 लोगों को लाभांवित किया जा चुका है. 

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से वंचित पात्रों को जोड़ने के लिए लए यह अभियान चलाया गया. जिला कलेक्टर ने बताया कि अभियान के तहत गठित टीमों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे किया गया. अब तक 5 लाख 10 हजार से अधिक घरों तक इन टीमों ने पहुंच कर पात्रों को जोड़ा है. 

इन टीमों द्वारा मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना के 8 हजार 442, मुख्यमंत्री एकलनारी सम्मान पेंशन योजना के 1 हजार 163, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के 631 एवं मुख्यमंत्री कृषक वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना के 27 सहित कुल 10 हजार 263 व्यक्ति जोड़े गए.  

इसी प्रकार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजनांतर्गत वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना के 695, विधवा पेंशन के 164 एवं विशेषयोग्यजन पेंशन योजना के 15 सहित कुल 874 पेंशनर्स भी इस अभियान से लाभांवित हुए. सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्यादान में 535 और पालनहार योजना में 1 हजार 56 पालनहारों एवं 1 हजार 901 बच्चों को ई-मित्र के माध्यम से जोड़ा गया. 

सर्वे का किया क्रॉस वेरिफिकेशन
एक अप्रैल से प्रारंभ इस अभियान के तहत हुए सर्वे का क्रॉस वेरिफिकेशन भी किया गया. रेंडम आधार पर दो प्रतिशत घरों का सत्यापन किया गया. संबंधित एसडीएम द्वारा नियुक्त अधिकारी इन घरों तक पहुंचे और सर्वे की समीक्षा की. जिला कलेक्टर ने बताया कि अभियान के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पालनहार और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पात्र वंचित लोगों के चिन्हीकरण और आवेदन लिए गए.  

ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर टीमें गठित की गई. ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत में पदस्थापित ग्राम विकास अधिकारी, वरिष्ठ सहायक, कनिष्ठ सहायक, ग्राम रोजगार सहायक, पंचायत शिक्षा सहायक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं शहरी क्षेत्र पटवारी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सफाई निरीक्षक एवं नगर निगम या नगरपालिका के अन्य कार्मिकों को टीम में लगाकर लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी येाजना से जोड़ा जा चुका है. 

Reporter- Rounak vyas

Trending news