Sawan 2022: सावन में करिए पंचमुखी रुद्राक्ष से बनाई गई 18 फीट की अनोखी शिवलिंग के दर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1261626

Sawan 2022: सावन में करिए पंचमुखी रुद्राक्ष से बनाई गई 18 फीट की अनोखी शिवलिंग के दर्शन

Sawan 2022: बीकानेर में शिव भक्तों ने सवा लाख रुद्राक्ष से 18 फीट का अनोखा और अद्भुत शिवलिंग बना दिया है. 

Sawan 2022: सावन में करिए पंचमुखी रुद्राक्ष से बनाई गई 18 फीट की अनोखी शिवलिंग के दर्शन

Bikaner: शिव की आराधना करना आसान नहीं है, अपनी मन्नत के अनुसार, लोग शिव की आराधना करते हैं. कोई पंचामृत से अभिषेक कर रहा है, तो कोई भाग ओर धतूरे से भगवान की भक्ति में लीन है. इन सबके बीच देश सावन के महीने में शिव की भक्ति में डूबा है, लेकिन इस बार का सावन का महीना भक्तों के लिए खास है, जहां आसमान से इंद्रदेव मेहरबान है तो दूसरी तरफ भक्ति में कोई कमी नहीं है. ऐसे में बीकानेर में शिव भक्तों ने सवा लाख रुद्राक्ष से 18 फीट का अनोखा और अद्भुत शिवलिंग बना दिया है. 

बीकानेर के जयपुर रोड स्थित वैष्णोदेवी धाम में शिव की ये अनोखी शिवलिंग को गुजरात से आए कलाकारों ने कई दिनो की मेहनत से बनाया है, तो वही सावन के महीने की शुरुआत के साथ ही इसे आम भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया गया है. इस शिवलिंग की ऊंचाई 18 फीट ओर चौड़ाई 5-6 फीट है तो वही इसे शिवलिंग का आकार देने में पूरे 1 लाख 25 हजार पंचमुखी रुद्राक्ष का इस्तेमाल किया गया है. 

इस शिवलिंग को बनाने वाले गुजराती कलाकार और शिवभक्त चिरंजन भाई ने बताया कि इस शिवलिंग का निर्माण पंचमुखी रुद्राक्ष से हुआ है. इसके निर्माण में सवा लाख रुद्राक्ष लगे हुए हैं. श्रावण मास के पूरे महा में इसका रुद्राभिषेक किया जाएगा और उसके बाद जो भी भक्त हैं, उनको यह प्रसाद रूप में बांटा जाएगा. उन्होंने बताया कि वैसे तो 1 से लेकर 14 तक रुद्राक्ष मुखी होते हैं, लेकिन जो पंचमुखी रुद्राक्ष है, वह आम आदमी ध्यान कर सकता है और साथ ही जिस तरह से पांच तत्व से हमारा शरीर बना है, उसी पांच तत्वों को यह मजबूत करता है और साथ ही यह हमारे पापों का नाश करता है. 

वहीं, मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस शिवलिंग का निर्माण सवा लाख रुद्राक्ष द्वारा हुआ है, जो कि सारे पंचमुखी रुद्राक्ष है. इसके अंदर इस शिवलिंग को बनाने के लिए हमारे गुजरात की टीम आई है, जो कि वापी से हैं. 

उन्होंने इस शिवलिंग का निर्माण किया है और इस शिवलिंग के निर्माण में उनको तकरीबन 15 दिन लग चुके हैं. इसके निर्माण में और सावन के मांस में प्रथम दिवस से इसकी स्थापना हुई है और पूजा इसकी चल रही है. यह पंचमुखी रुद्राक्ष द्वारा सवा लाख रुद्राक्ष से बनाया हुआ शिवलिंग है और इसका निर्माण हमारे गुजरात से आए हुए पंडित द्वारा करवाया गया है. 

वहीं, आम लोगों में इसके दर्शन को लेकर बहुत उत्साह बना हुआ है. लोग सुबह शाम इसकी आरती का हिस्सा बनते हुए खुद को सौभाग्यशाली मान रहे हैं.  

Reporter- Rounak vyas

यह भी पढ़ेंः अब डाकघर में भी मिलेगी ग्रुप एक्सीडेंटल गार्ड पॉलिसी, 300 रुपये से भी कम में मिलेगा 10 लाख का बीमा
अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news