हिंडोली में मंत्री अशोक चांदना ने की शिरकत, एक करोड़ रु. के विकास कार्यों की रखी नींव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1359796

हिंडोली में मंत्री अशोक चांदना ने की शिरकत, एक करोड़ रु. के विकास कार्यों की रखी नींव

 बूंदी के हिंडोली विधानसभा क्षेत्र से विधायक और राज्य मंत्री अशोक चांदना लगातार क्षेत्र के विकास में दिन-रात जुटे हुए हैं, उन्होंने कहा की पर्यावरण हमारे जीवन का हिस्सा, पर्यावरण सरंक्षण से भावी पीढ़ी को मिलेगा लाभ.

 

हिंडोली में मंत्री अशोक चांदना ने की शिरकत, एक करोड़ रु. के विकास कार्यों की रखी नींव

हिण्डोलीः बूंदी जिले के हिंडोली विधानसभा क्षेत्र से विधायक और राज्यमंत्री  अशोक चांदना सोमवार को हिण्डोली के देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय में वन विभाग की ओर से आयोजित वन महोत्सव कार्यक्रम मे शिरकत की. चांदना ने कहा कि सनानत संस्कृति में कुदरत को भगवान माना है, और उसी की पूजा की जाती है. आज हम जहां हैं, जो भी पर्यावरण से ही हैं. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण से ही हमारी आने वाले पीढियों को समस्याओं से बचाया जा सकता है. वन विभाग द्वारा वनों की रक्षा कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा मे मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है. निश्चित रूप से इसका लाभ हमारी आने वाली पीढियों को मिल सकेगा.

5 लाख रुपए की घोषणा 

उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, आने वाले समय में यही बच्चे एक अच्छे समाज और देश का निर्माण करेंगे. fallbackएक ऐसा समाज जहां प्रेम और भाईचारा होगा. उन्होंने कहा कि पर्यावरण के बिना जीवन संभव नहीं है. ऐसे में पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐसे आयोजनों से आमजन में जागृति आएगी और पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम से आमजन को ज्यादा से ज्यादा जुड़ाव होगा. कार्यक्रम में खेल राज्यमंत्री  चांदना ने देवनारायण आवासीय बालिका छात्रावास में खेल मैदान विकास के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा भी की. इस अवसर पर राज्यमंत्री ने परिसर में पौधारोपण भी किया.

पिछले 25 साल के विकास की कमी को दूर किया जा रहा 

इस अवसर पर राज्यमंत्री चांदना ने आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन पांच सालों में पिछले 25 साल के विकास की कमी को दूर किया जा रहा है, काश्तकारों को सुविधा देते हुए हिण्डोली में कृषि मण्डी का निर्माण करवाकर राहत दी है. डेढ सौ करोड़ के बिजली संबंधी कार्य करवाकर क्षेत्र के किसानों को सर्दी में सिंचाई के लिए दिन में बिजली की सुविधा मुहैया करवाई गई है. किसानों को दिन में सिंचाई के लिए डेढ़ सौ करोड के बिजली संबंधी कार्य करवाकर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप क्षेत्र में आमजन को सुशासन दिया है.

सुविधाएं मिलेंगी

उन्होंने कहा कि बिजली की पर्याप्त उपलब्धता होने से आज हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में धान की फसल किसान करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जले हुए ट्रांसफार्मरों को 72 घंटे में बदलने की व्यवस्था देकर किसानों को राहत दी है. इसक अलावा बड़ी संख्या में सड़क विकास कार्य करवाए जा रहे है, जिनसे आमजन की सुविधाएं मिलेंगी. fallbackशिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक विकास करवाए हैं, इसके लिए क्षेत्र में 5 कॉलेज के निर्माण करवाए जा रहे हैं. इससे गरीब व्यक्तियों के बच्चे भी उच्च शिक्षा हासिल कर तरक्की कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, सिंचाई, कृषि, सड़क हर क्षेत्र में व्यापक विकास कार्य करवाए जा रहे हैं.

5 करोड़ की तीन सड़कों की घोषणा
राज्यमंत्री चांदना ने कार्यक्रम में 5 करोड़ लागत से छाबडियों का नयागांव से देवा का झौंपडा, कुम्हरला बालाजी से ब्राह्मणों का लुहारिया वाया रैगरो का बरडा तथा सरसोद से गुलाबपुरा तक सड़क निर्माण की घोषणा की.

क्षेत्र के विकास को लगेंगे पंख
राज्यमंत्री  चांदना ने 5 लाख रुपए की लागत के सामुदायिक भवन सरसोद, 5 लाख रुपए के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय छाबडियो का नयागांव में बरामदा निर्माण, 5 लाख लागत के डेयरी भवन कुम्हरला, 20 लाख रुपए लागत की इंटरलोकिंग सड़क 148 डी से हनुमानपुरा तक, 30 लाख रुपए लागत से इंटरलोकिंग सड़क मेन रोड़ छाबडियों का नयागांव से देवा का झौंपडा तक, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सरसोद में 15 लाख रूपए लागत के उद्यान विकास कार्य, 15 लाख रूपए लागत के उद्यान निर्माण मय चारदीवारी कार्य कुम्हरला बालाजी और 5 लाख रुपए लागत के आंगनबाडी भवन पीपलवासा के कार्यों की आधार शिला रखी है.

चबूतरा निर्माण के लिए 15 लाख रुपए की घोषणा 

कार्यक्रम में जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर छाबडियों का नयागांव में शमशान घाट की चारदीवारी एवं चबूतरा निर्माण के लिए 15 लाख रुपए की घोषणा भी की. इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य मुकेश बैरवा, छाबडियों का नयागांव सरपंच सीमा बैरवा, पूर्व सरपंच प्रभुलाल गुर्जर, पूर्व जिला परिषद सदस्य ईश्वर झंवर, दिनेश शर्मा, पूर्व जिला परिषद सदस्य लक्ष्मण बैरवा, शिव सिंह मीणा, रवि खटाणा, विकास अधिकारी एमएल मीणा, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे, इनके अलावाअतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह, उपखण्ड अधिकारी हिण्डोली अमित चौधरी, पुलिस उपअधीक्षक सज्जन सिंह, रामगढ़ अभयारण्य उपवन संरक्षक संजीव शर्मा, हिण्डोली क्षेत्रीय वन अधिकारी दीपक जासू, बूंदी रेंजर मनीष शर्मा, विठ्ठल सनाढ्य, गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि एवं आमजन मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- सड़क से सदन तक हल्लाबोल: BJP का गहलोत सरकार के खिलाफ पैदल मार्च, पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

Reporter- Sandeep Vyas

Trending news