Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2199441
photoDetails1rajasthan

चूरू के सरदरशहर में गणगौर की धूम, आंखों में आंसू लेकर नवविवाहिताएं करेंगी विसर्जन

Sardarshahar, Churu News: सरदारशहर में होली के दूसरे दिन शुरू हुआ. गणगौर का पर्व गुरुवार शाम को गणगौर विसर्जन के साथ समापन हो जाएगा. 18 दिन तक चले इस पर्व में नवविवाहिताओं, महिलाओं और युवतियों ने इस त्योहार का जमकर लुफ्त उठाया. गणगौर महोत्सव के आखिरी दिन गुरुवार को सुबह नवविवाहिताएं अपनी सहेलियों के साथ मिलकर अपने मोहल्ले में स्थित बाड़ी में पहुंची और वहां पर गणगौर बनाई गई. उसके बाद नवविवाहिताएं सजी-धजी गणगौर को अपने सिर पर लेकर मोहल्ले से होती हुई अपने घर पहुंची, जहां पर गणगौर का पूजन किया गया. 

महिलाओं ने गाए लोकगीत

1/4
महिलाओं ने गाए लोकगीत

इस अवसर पर वार्ड 15 और 16 में गणगौर पूजन कर रही नवविवाहिताएं मोनिका जांगिड़, गायत्री जोशी, नेहा जांगिड़ आदि मोहल्ले में स्थित बाड़ी में पहुंची और वहां पर गणगौर बनाई. बाद में गणगौर को सर पर धारण कर लोकगीत गाती हुई अपने घरों में पहुंची, जहां पर गणगौर का पूजन किया गया. 

गणगौर और ईसर की पूजा शिव पार्वती के रूप में की जाती

2/4
गणगौर और ईसर की पूजा शिव पार्वती के रूप में की जाती

इस अवसर पर नवविवाहिता मोनिका जांगिड़ ने बताया कि गणगौर पर्व का नवविवाहिताओं के लिए एक अलग ही महत्व है. शादी के बाद नवविवाहिताएं पहली गणगौर पर अपने पीहर में आकर अपनी सहेलियों के साथ गणगौर की पूजा करती हैं. नवविवाहिताएं अपने सुहाग की लंबी उम्र और कन्याएं अच्छा वर पाने के लिए गणगौर माता की पूजा करती हैं. गणगौर और ईसर की पूजा शिव पार्वती के रूप में की जाती है. 

गणगौर माता की बिंदोरी निकाली जाती

3/4
गणगौर माता की बिंदोरी निकाली जाती

होली के दूसरे दिन होलिका दहन की मिट्टी से पिंड बनाकर शीतलाष्टमी तक सुबह पिंड की पूजा की जाती है, और शीतला अष्टमी के दिन कुम्हार के घर जाकर मिट्टी लाकर मिट्टी से गणगौर और ईशर बनाए जाते हैं और फिर दोनों समय गणगौर की पूजा की जाती है. शाम के समय में घर-घर जाकर गणगौर माता की बिंदोरी निकाली जाती है. 

इन लोगों ने की पूजा

4/4
इन लोगों ने की पूजा

इस दौरान शादी की तरह हल्दी मेहंदी आदि की रस्में भी निभाई जाती है. उन्होंने बताया कि आज गुरुवार को गणगौर बनाई गई है और दिनभर गणगौर की पूजा के बाद शाम को बड़े दुख के साथ गणगौर का विसर्जन किया जाएगा. 18 दिन तक हमने इतनी खुशी-खुशी गणगौर महोत्सव को मनाया और शाम को गणगौर का विसर्जन किया जाएगा. इस बात का दुख भी है. इस अवसर पर मोनिका जांगिड़, गायत्री जोशी, आरजू राव, मोनिका राव, मीनू सोनी, सुनीता जाट, कौशल्या जांगिड़, खुशबू सोनी, दीपिका प्रजापत, भूमिका राव, दीपिका भार्गव, पूनम राव, दीपिका जांगिड़, पूनम राजपूत, खुशबू प्रजापत, मंजू सोनी, शकुंतला भार्गव, प्रतिमा जोशी, द्वारिका जोशी, गीता राव, अंजू जोशी, सीता जोशी पूजा शर्मा, नीतू शर्मा, मोनिका जाट, ममता शर्मा, कृष्णा गढ़वाल, कंचन चौधरी, अनन्या भार्गव, डिंपल शर्मा, राजश्री गढ़वाल, खुशबू शर्मा, वंशिका भार्गव, नेहा चौधरी, नेहा जांगिड़, वैशाली जांगिड़, आरती राजपूत, संतोष राजपूत, प्रीति चौधरी, मीनू राजपूत, ममता प्रजापत, सुहानी चौधरी, आरुषि, आरती जांगिड़, वंशिका चौधरी, निकिता जांगिड़ आदि गणगौर पूजा कर रही है.