सीमा विवाद: कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, भाजपा चीनी कंपनियों को चुनाव में करती है इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1486689

सीमा विवाद: कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, भाजपा चीनी कंपनियों को चुनाव में करती है इस्तेमाल

India china conflict 2022: भारत चीन सीमा पर विवाद को लेकर एक बार फिर कांग्रेस मोदी सरकार पर हमलावर है. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस ने मोदी सरकार से चीन पर अपनी नीति साफ करने को कहा है.

सीमा विवाद: कांग्रेस का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, भाजपा चीनी कंपनियों को चुनाव में करती है इस्तेमाल

दौसा: भारत जोड़ो यात्रा का आज राजस्थान में 11वां दिन है. कल यानी शुक्रवार को यह यात्रा 100 दिन पूरा कर लेगी.इस मौके पर राहुल गांधी जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. साथ ही म्यूजिकल इवेंट में हिस्सा लेंगे. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अभी दौसा में है. इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने संयुक्त प्रेस वार्ता की. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का राज्य में अच्छा रिस्पॉंस मिल रहा है, लोग प्रसन्न हैं. लोग समझ रहे हैं कि आज क्या खतरे मंडरा रहे हैं.उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की अगर हम बात कर रहे हैं तो हमारी सीमा पर हो रही हलचल को लेकर भी सरकार को ध्यान दिलाने की जरूरत है.

चीनी सैनिकों की घुसपैठ पर जवाब दे सरकार- कांग्रेस

पवन खेड़ा ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा. केंद्र चाहता है विपक्ष ओर मीडिया आँख मूंद लें, लेकिन ऐसा कतई नहीं हो सकता. चीन के खिलाफ कदम उठाने को लेकर विपक्ष ने जब संसद में सवाल उठाया तो कोई जवाब नहीं दिया, जिसके बाद विपक्षी संसदों ने दो सदनों का वाकआउट कर दिया. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों को नए साल में इस द‍िन म‍िलेगी खुशखबरी, खाते में आएगी मोटी रकम!

खेड़ा ने कहा कि 1962 में भारत चीन के बीच जंग हुई थी, उस समय अटलजी ने विशेष सत्र बुलाने की मांग की. नेहरूजी ने उनकी बात सुनी और संसद में चर्चा करवाई. मीडिया को सब कुछ बताया गया, लेकिन आज सरकार इस पर जवाब देने को तैयार नहीं है. देश जानना चाहता है हमारी सीमाओं पर आखिर क्या हो रहा है, केंद्र क्या छिपा रहा है. केंद्र जवाब दे कि उसके चीन के साथ क्या नीति है. 

चीनी कंपनी को मोदी सरकार ने दिया ठेका- कांग्रेस

राजस्थान के रहने कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला. खेड़ा ने कहा कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे तो वह मेंडेरेंन पढ़ाना चाहते थे. भाजपा कुछ चीनी कंपनियों को चुनाव में इस्तेमाल करती है. डोंगेफेन कम्पनी कई देशों में बैल्क लिस्टेड है, लेकिन मोदी सरकार ने मीटर बनाने का ठेका उसे दिया है. खेड़ा ने सुषमा स्वराज के सिद्धांत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री रहते सुषमा स्वराज ने एक कहा था कि आतंकी गतिविधियों से संबंध रखने वाले देशों से भारत व्यापार नहीं करेगा. लेकिन चीन से हम लगातार व्यापार बढ़ा रहे हैं. चीन को समझ आ गया भारत का प्रधानमंत्री केवल खुद को ऊंचा मानते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा का मकसद सत्ता प्राप्ति नहीं- जयराम रमेश

कांग्रेस के कमजोर होने के सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि इसे स्वीकार करने में कोई दो राय नहीं कि कांग्रेस पार्टी कमजोर हुई है, हम लंबे समय तक सत्ता में रहे तो कुछ चीजें भूल गए इस वजह से कमजोर हुए हैं, लेकिन हम फिर से मजबूत हो रहे हैं. राहुल गांधी की यह यात्रा संगठन को मजबूती देने के लिए शुरू हुई है. इस यात्रा का मकसद सत्ता प्राप्ति नहीं है, बल्कि संघर्ष और मेहनत है. जयपुर में अलबर्ट हॉल के नाम बदलने को लेकर जयराम रमेश ने कहा कि क्वीन विकटोरिया के दौर में इसका नाम रखा गया था. आज इसका कोई औचित्य नहीं है. मैंने सीएम अशोक गहलोत से इसके नाम बदलने की मांग की है. उम्मीद है जल्द ही इसका नाम बदल जाएगा.  

Reporter- Laxmi Avtar Sharma

Trending news