Dausa Nishan yatra: देवनगरी दौसा में निशान यात्रा का आयोजन, सांसद किरोड़ीलाल मीणा हुए यात्रा में शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1833140

Dausa Nishan yatra: देवनगरी दौसा में निशान यात्रा का आयोजन, सांसद किरोड़ीलाल मीणा हुए यात्रा में शामिल

Nishan Yatra 2023: राजस्थान में देवनगरी के नाम से विख्यात दौसा शहर आज हर हर महादेव बम बम भोले की गूंज से गुंजायमान हुआ. यात्रा में सांसद किरोड़ी लाल मीणा और कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारीलाल मीणा भी शामिल हुए.

Dausa Nishan yatra: देवनगरी दौसा में निशान यात्रा का आयोजन, सांसद किरोड़ीलाल मीणा हुए यात्रा में शामिल

Nishan Yatra 2023: राजस्थान में देवनगरी के नाम से विख्यात दौसा शहर आज हर हर महादेव बम बम भोले की गूंज से गुंजायमान हुआ. मानो ऐसा लग रहा था जैसे देवगिरी दौसा ने काशी का रूप ले लिया हो. चारों ओर लहराती भगवा पताकाएं हर किसी को आकर्षित कर रही थी. वहीं हर कोई ओम नमः शिवाय बम बम भोले हर हर महादेव के जयकारे लगाता हुआ दिखाई दे रहा था, माहौल पूरी तरह धार्मिक नजर आया.

 बम बम भोले की गूंज

दरअसल दौसा शहर में हर साल सामूहिक रूप से श्रावण माह में निशान यात्रा का आयोजन किया जाता है इस बार भी निशान यात्रा सोमनाथ महादेव मंदिर से शुरू हुई. जहां गाजे बाजे के साथ निकली यात्रा का लोगों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा का स्वागत किया तो वहीं मुस्लिम समुदाय ने भी कौमी एकता का परिचय देते हुए निशान यात्रा पर फूल बरसाए. यात्रा में शिव पार्वती और राधा कृष्ण की जीवंत झांकियां आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही.

निशान यात्रा सोमनाथ महादेव मंदिर से शुरू

सोमनाथ महादेव मंदिर से शुरू हुई यात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई गुप्त नाथ महादेव मंदिर पहुंची जहां से सेहजनाथ और बैजनाथ महादेव मंदिर होते हुए देवगिरी पर्वत पर स्थित बाबा नीलकंठ महादेव के यहां पहुंचकर यात्रा का समापन किया गया. गाजे बाजे के साथ निकली यात्रा में सैकड़ों की तादाद में महिला पुरुष हाथों में भगवा ध्वज पताकाएं लेकर बाबा भोले के जयकारे लगाते हुए झूमते हुए चलते दिखाई दिए.

ये भी पढ़ें- Rajasthan- 400 किलो चांदी की पालकी और अद्भुत श्रृंगार के साथ निकली तीज माता की शाही सवारी, देखें शानदार तस्वीरें

दौसा शहर में निकली निशान यात्रा में सांसद किरोड़ी लाल मीणा और कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारीलाल मीणा भी शामिल हुए. सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा ऐसी धार्मिक और सामाजिक यात्राएं बेहद जरूरी है इससे एक ओर जहां भाईचारा कायम होता है तो सामाजिक सौहार्द्र बढ़ता है वहीं सामाजिक जो ताना-बाना है वह भी ठीक होता है. 

Trending news