Dausa News:दौसा जिले के 11 स्कूलों का पीएमश्री योजना के तहत होगा कायापलट, जानें किन स्कूलों का हुआ चयन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1660715

Dausa News:दौसा जिले के 11 स्कूलों का पीएमश्री योजना के तहत होगा कायापलट, जानें किन स्कूलों का हुआ चयन

पीएमश्री योजना में दौसा जिले के 11 सरकारी स्कूलों का चयन हुआ है. इस योजना के माध्यम से एक सरकारी विद्यालय में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे ताकि विद्यालय का आधारभूत ढांचा ठीक हो सके साथ ही सुसज्जित कक्षा कक्ष,  कौशल प्रयोगशाला , खेल मैदान, कंप्यूटर प्रयोगशाला सहित अन्य सुविधाएं होंगी.

Dausa News:दौसा जिले के 11 स्कूलों का पीएमश्री योजना के तहत होगा कायापलट, जानें किन स्कूलों का हुआ चयन

Dausa News: निजी विद्यालयों की तरह अब सरकारी विद्यालयों का भी होगा कायापलट पीएमश्री योजना में दौसा जिले के 11 सरकारी स्कूलों का चयन हुआ, हालांकि पीएमश्री योजना में प्रदेश के 402 विद्यालयों का चयन किया गया है तो वहीं देश में 14500 विद्यालयों को इस योजना में शामिल किया गया है. इस योजना के माध्यम से एक सरकारी विद्यालय में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे ताकि विद्यालय का आधारभूत ढांचा ठीक हो सके साथ ही सुसज्जित कक्षा कक्ष,  कौशल प्रयोगशाला , खेल मैदान, कंप्यूटर प्रयोगशाला सहित अन्य सुविधाएं होंगी.

प्रदेश के सरकारी विद्यालयों की तरफ विद्यार्थियों और अभिभावकों का आकर्षण ना के बराबर रहता है यही वजह रहती है कि नामांकन के लिए भी शिक्षा विभाग को जी तोड़ मेहनत करनी होती है ताकि स्कूलों का संचालन सुचारू रहे उसकी सबसे बड़ी वजह है. सरकारी स्कूलों का खराब आधारभूत ढांचा और अपर्याप्त स्टाफ लेकिन अब ऐसा नहीं होगा जल्द ही प्रदेश की सरकारी स्कूलों के दिन फिरने वाले हैं प्रदेश की 402 स्कूलों का केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम श्री योजना में चयन किया गया है जिसके चलते दौसा जिले की भी 11 स्कूलों का चयन हुआ है.

दौसा जिले में 5 विधानसभा है जिनकी दस सरकारी स्कूल सीनियर स्तर की और एक स्कूल उच्च प्राथमिक स्तर की चयनित हुई है. विधानसभा वाइज बात करें तो दौसा विधानसभा की 3 स्कूलों का चयन किया गया है. जिनमें काली पहाड़ी , नांगल राजावतान और खानवास शामिल है. वहीं बांदीकुई विधानसभा की गुडा कटला और बैजूपाडा स्कूल चयनित की गई है. वहीं लालसोट में संवासा और रामगढ़ पचवारा स्कूल का चयन किया गया है. साथ ही सिकराय विधानसभा क्षेत्र की छोकरवाड़ा और बहरावंडा स्कूलों का चयन किया गया है, तो वहीं महवा की बालिका स्कूल और बालाहेड़ी गांव में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय हरदेव नगरी का पीएम श्री योजना में चयन हुआ है.

पीएम श्री योजना में सरकारी स्कूलों के चयन को लेकर प्रदेश स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया था कमेटी ने स्कूलों में पहुंचकर उनका भौतिक सत्यापन किया और उसके बाद अपनी रिपोर्ट पीएम श्री योजना में चयन के लिए सम्मिलित की उसके बाद इन स्कूलों का चयन हुआ है. स्कूलों के चयन होने से एक और जहां दौसा जिला शिक्षा विभाग में खुशी है तो वही इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे और उनके अभिभावक भी प्रसन्नता व्यक्त कर रहे हैं.

दौसा सहायक परियोजना समन्वयक रंग लाल मीणा ने बताया विद्यालयों का पीएम श्री योजना में चयन के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था और विद्यालयों का ग्रेडिंग के हिसाब से चयन किया गया है. प्रत्येक विद्यालय पर करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिनसे सर्व सुविधा युक्त विद्यालय भवन तैयार किए जाएंगे. जहां बच्चे बैठकर सुकून से पढ़ सकेंगे साथ ही अभिभावकों की यह शिकायत भी दूर होगी कि सरकारी विद्यालयों में अपर्याप्त सुविधायें है.

चयनित विद्यालयों को एक नया रूप देते हुए इनमें कक्षा कक्ष , पुस्तकालय कौशल प्रयोगशाला , खेल मैदान , कंप्यूटर प्रयोगशाला सहित अन्य सुविधाएं छात्र छात्राओं को मुहैया करवाई जाएगी. इन विद्यालयों को एक आधुनिक लुक देते हुए स्मार्ट विद्यालय बनाए जाएंगे साथ ही पौधारोपण कर बाग बगीचे भी तैयार किए जाएंगे जिससे स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का मन लग सके.

ये भी पढ़ें- राजस्थान ADG क्राइम की 7 जिलों में बड़ी कार्रवाई, करोड़ों रुपये की कोयला चोरी का मामला

अक्सर सरकारी विद्यालयों में सामने आता है कहीं पर पर्याप्त भवन नहीं है भवन है तो जीर्णशीर्ण स्थिति में है जिसके चलते ना तो सरकारी स्कूलों में पढ़ने का छात्र-छात्राओं का मन करता है ना ही उनके अभिभावक उन्हें सरकारी स्कूलों में भेजना चाहते हैं. लेकिन अब पीएम श्री योजना से तैयार होने वाले इन 11 स्कूलों के छात्र-छात्राओं को वह तमाम आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी जो एक निजी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को मिलती है.

Trending news