Dungarpur: के के गुप्ता ने ली ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग की बैठक, कहा- डोर टू डोर कचरा संग्रहण आवश्यक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2051353

Dungarpur: के के गुप्ता ने ली ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग की बैठक, कहा- डोर टू डोर कचरा संग्रहण आवश्यक

Dungarpur news: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (भारत सरकार) के सदस्य एवं राजस्थान सरकार द्वारा नियुक्त समन्वयक के के गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अंकित सिंह की मौजूदगी में ग्रामीण विकास एवम पंचायती राज विभाग की बैठक ली.

KK Gupta

Dungarpur news: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (भारत सरकार) के सदस्य एवं राजस्थान सरकार द्वारा नियुक्त समन्वयक के के गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अंकित सिंह की मौजूदगी में ग्रामीण विकास एवम पंचायती राज विभाग की बैठक ली. बैठक में उन्होंने डूंगरपुर जिले में स्वच्छ भारत मिशन कार्य योजना की समीक्षा की वही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

 ग्राम पंचायत को मॉडल बनाकर कार्य शुरू 

बैठक को संबोधित करते हुए के के गुप्ता ने कहा कि जिले की प्रत्येक पंचायत समिति में से एक ग्राम पंचायत को मॉडल बनाकर कार्य शुरू करे वही उस ग्राम पंचायत को स्वच्छता का मॉडल बनाए. गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में डोर टू डोर कचरा संग्रहण प्रतिदिन होना अति आवश्यक है इसके साथ ही उसे कचरा संग्रहण वहां में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र होना चाहिए. 

साथ ही जिस गांव की  आबादी 5 हजार तक है वहां पर एक सुंदर बगीचा विकसित किया जाए जिससे वहां का वातावरण भी सुंदर बनेगा. उन्होंने कहा कि गाँव में सामुदायिक शौचालय की स्थिति अच्छी स्वच्छ होनी चाहि. बैठक में जिला कलेक्टर अंकित सिंह ने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि वे राज्य व केंद्र सरकार की मंशानुरूप गाँवो को स्वच्छ बनाने की दिशा में सक्रियता से कार्य करे .

पंचायत समिति में से एक गांव को बनाएंगे मॉडल

के के गुप्ता  ने कहा कि जिले की एक ग्राम पंचायत को मॉडल बनाकर कार्य शुरू किया जाएगा और उसे ग्राम पंचायत को स्वच्छता का मॉडल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा. पहले भी जिले की 10 ग्राम पंचायत को मॉडल बनाते हुए कार्य शुरू किया गया था. जिसमें जिले की ग्राम पंचायत दीवडा बड़ा में स्वच्छ भारत के सभी घटक पर बेहतरीन कार्य करके दिखाया गया था .

इस समय भी वहां पर स्थिति बहुत अच्छी बनी हुई है. उन्होंने कहा कि हर ग्राम पंचायत में आरआरसी प्लांट होना बहुत आवश्यक है.  ग्राम पंचायत में डोर टू डोर कचरा संग्रहण प्रतिदिन होना अति आवश्यक है.  इसके साथ ही उसे कचरा संग्रहण वहां में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्र होना चाहिए.  जिस ग्राम पंचायत में आबादी दो से पांच हजार व्यक्ति है वहां पर एक सुंदर बगीचा विकसित किया जाए. सार्वजनिक शौचालय भी स्वच्छ होने चाहिए. 

यह भी पढ़ें:सांचौर पुलिस बड़ा एक्शन, 7 अपराधियों की खुली हिस्ट्रीशीट, 121 लोगों पर कड़ी नजर

Trending news