Dungarpur News: महिलाओं ने मनाया दशा माता पर्व, पीपल वृक्ष पर कच्चे सूत का धागा लपेटकर की सुख-समृद्धि की कामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2188800

Dungarpur News: महिलाओं ने मनाया दशा माता पर्व, पीपल वृक्ष पर कच्चे सूत का धागा लपेटकर की सुख-समृद्धि की कामना

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर में गुरुवार को बड़े ही श्रद्धा के साथ दशामाता का पर्व मनाया गया. इस दौरान महिलाओं ने पीपल के पेड़ की पूजा की और परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की. 

Dungarpur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: डूंगरपुर जिलेभर में आज, गुरुवार को दशामाता का पर्व बड़े ही श्रद्धा के साथ मनाया गया. श्रद्धालु महिलाओं ने पीपल के पेड़ की परिक्रमा कर पूजा-अर्चना की. वहीं, पीपल वृक्ष पर कच्चे सूत का धागा लपेटकर परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की. इस दौरान शक्तिपीठ और पूजा स्थल दशा माता के जयकारों से गूंज उठे.

डूंगरपुर जिले में चैत्र कृष्ण दशमी को मनाए जाने वाले दशा माता पर्व को लेकर महिलाओं में विशेष उत्साह देखा गया. सुबह मुहूर्त के अनुसार, महिलाएं शृंगारित हो, नंगे पांव ही पूजा का थाल सजाकर पीपल पूजने के लिए निकल गई. पूजा थाल में तांबे का कलश, श्रीफल, अक्षत, चंदन, केसर, गुलाल, कपूर, सूत, दशामाता का धागा, गेहूं आदि सजाए हुए थे. शहर में पातेला अंबा माता मंदिर, घाटी रघुनाथजी राणी मंदिर, गेपसागर की पाल पर विजवा माता मंदिर, नवा महादेव मंदिर सहित जिले भर में पीपल की पूजा की गई. इस दौरान महिलाओं ने पीपल के वृक्ष के सात बार परिक्रमा कर घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की मन्नत मांगी. जिन महिलाओं की मन्नतें पूरी हुई उन्होंने बोली के अनुसार मन्नतें भी छोड़ी. 

महिलाओं ने कच्चा सूत हाथ में लेकर पीपल की प्रदक्षिणा की. सूत को पीपल के चारों ओर लपेटा. इससे पहले महिलाओं ने पीपल के समीप पत्थर पूजन किया. पूजा-अर्चना के बाद महिलाओं ने दशा माता की कथा सुनी. वहीं, महिलाओं के समूहों ने पीपल को देव रूप मान कर इच्छित प्राप्ति की कामना की. श्रद्धालुओं ने वहीं 10 मुठ्ठी अनाज को पीस कर भोग के लिए गुड के लड्डू का प्रसाद बनाया, जिसे प्रसाद के रूप में खाया गया. इधर डूंगरपुर शहर की गेप सागर की पाल पर विजवामाता मंदिर के पास पीपल पेड़ के पास पूजा-अर्चना के लिए नगरपरिषद की ओर से महिला श्रद्धालुओं के लिए छाया और पानी सहित अन्य विशेष इंतजाम किए गए. 

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी फिर गरजेंगे मरुधरा पर, 5 को चूरू और 6 अप्रैल को पुष्कर में चुनावी सभा

Trending news