Jaipur: शहर का हाल बेहाल, मानसून सिर पर, नालों की सफाई आधी-अधूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1202102

Jaipur: शहर का हाल बेहाल, मानसून सिर पर, नालों की सफाई आधी-अधूरी

हेरिटेज नगर निगम के आमेर—हवामहल जोन, किशनपोल जोन, आदर्श नगर जोन व सिविल लाइंस जोन क्षेत्र में करीब 384 नाले है. लेकिन अभी तक कई नालों में कचरा—गंदगी भरी हुई है. वहीं बात करें ग्रेटर नगर निगम जयपुर की तो वहां करीब 611 नाले है, जिनकी सफाई का काम अभी अधूरा ही है. 

नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर ने अभी तक नालों की सफाई का काम शुरू नहीं.

Jaipur: मानसून सिर (Mansoon) पर है, लेकिन शहर के पानी निकासी को लेकर शहरी सरकार को अभी कोई चिंता नहीं है. शहर के करीब 995 नालों की सफाई 15 जून तक करनी है. लेकिन अभी भी शहर के कई इलाकों में नालों की सफाई पूरी नहीं हो पाई है. कई नाले कचरे से अटे पड़े है, तो कुछ में सफाई का काम अभी अधूरा है. नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर ने अभी तक नालों की सफाई का काम शुरू नहीं किया है.

हेरिटेज नगर निगम के आमेर—हवामहल जोन, किशनपोल जोन, आदर्श नगर जोन व सिविल लाइंस जोन क्षेत्र में करीब 384 नाले है. लेकिन अभी तक कई नालों में कचरा—गंदगी भरी हुई है. वहीं बात करें ग्रेटर नगर निगम जयपुर की तो वहां करीब 611 नाले है, जिनकी सफाई का काम अभी अधूरा ही है. कई वार्डों में तो नाले कचरा—गंदगी से अटे हुए है. कुछ नाले ऐसे भी है, जिनकी सफाई अभी आधी—अधूरी हो पाई है. जिसके चलते एक बार फिर जयपुर शहर की सड़कें तालाब बनती नजर आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- पदोन्नति के नये नियमों का विरोध, जयपुर में शिक्षकों ने आंदोलन किया शुरू

 इसी के साथ ही निचले इलाकों की बस्तियों में भी जलभराव होने का खतरा मंडरा रहा है. नगर निगम की लापरवाही का भुगतान गुलाबी नगरी की जनता को हर साल उठाना पड़ता है. लेकिन फिर भी नगर निगम प्रशासन शहर के छोटे नाले तो छोड़िए बड़े नालों को भी साफ सफाई नहीं करवा रहा है. जिसके चलते इस बार भी जयपुर शहर की जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

जानें कहां कितने नाले हैं-

हेरिटेज नगर निगम
जोन — नाले
हवामहल-आमेर — 159
सिविल लाइन्स —  106
आदर्श नगर —       74
किशनपोल —        45

ग्रेटर नगर निगम
जोन — नाले
विद्याधर नगर—      96
मुरलीपुरा —          57
सांगानेर —            99
जगतपुरा —           87
मालवीय नगर —  174
झोटवाड़ा —          40
मानसरोवर —        58

Trending news