प्रदेश में एक बार फिर कोरोना की दस्तक, 2 की मौत, जानें एक्टिव केसों की संख्या
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1214669

प्रदेश में एक बार फिर कोरोना की दस्तक, 2 की मौत, जानें एक्टिव केसों की संख्या

देशभर में कोरोना (Corona News) संक्रमण तेजी से फैल रहा है, बीते 10 दिनों में पूरे देश में कोरोना के केसों में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. बात अगर राजस्थान (Rajasthan News) की करे तो प्रदेश में भी बीते दिन कोरोना से 2 मरीजों की मौत हो गई. 

कोरोना की दस्तक

Jaipur: राजस्थान में एक बार फिर से कोरोना (Corona News) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साथ ही देशभर में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. बीते 10 दिनों में पूरे देश में कोरोना के केसों में ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. बात अगर राजस्थान (Rajasthan News) की करे तो प्रदेश में भी बीते दिन कोरोना से 2 मरीजों की मौत हो गई. 

प्रदेश में कोरोना के केस भले ही 100 से कम है लेकिन अगर पड़ोसी राज्यों हरियाणा और दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के आकड़े देखे तो जिस तरह से संक्रमण के केस तेजी से आ रहे है, उसको देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सेक्रेट्री ने बीते दिन एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें इन सभी राज्यों के अलावा देश के सभी राज्यों को अलर्ट किया गया है. साथ ही विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच और पॉजिटिव आने वाले सैंपल की जिनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश दिए गए हैं.

साथ ही अगर राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट की बात करे तो प्रदेश में कल 71 केस मिले है और 2 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है, इसके साथ ही 50 मरीज रिकवर भी हुए है. इसके बाद एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 411 पर पहुंच गई है. प्रदेश में सबसे ज्यादा केस कल जयपुर में पाए गए, जिले में 34 कोरोना के केस मिले है. 
इसके अलावा अलवर में 5, अजमेर, बीकानेर, धौलपुर और कोटा में 4-4, जोधपुर, भीलवाड़ा में 3-3, बारां में 2 और उदयपुर, टोंक, नागौर, जालौर, चूरू में एक-एक केस पाए गए है. इसके साथ ही बीकानेर और अलवर में एक-एक मरीज की मौत भी हुई थी और इससे पहले 30 मई को राज्य में कोरोना से आखिरी बार मौत हुई थी.

राज्य में औसत टेस्ट पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी से ऊपर
प्रदेश में पिछले एक सप्ताह की औसत टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 1.05 फीसदी है जो डब्ल्यूएचओ के नियम के मुताबिक नियंत्रण की स्थिति में मानी जाती है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक किसी देश या राज्य में अगर औसत टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी या उससे ऊपर रहती है तो कोरोना अनकंट्रोल स्थिति में माना जाता है. देश में अभी केरल, मिजोरम, गोवा और महाराष्ट्र ऐसे राज्य है जहां पर औसत टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ऊपर है और सबसे ज्यादा 11.27 पॉजिटिविटी रेट केरल की है.

देशभर में बढ़े ढाई गुना केस
पूरे देश की स्थिति की बात करे तो 1 जून से अब तक ढाई गुना से ज्यादा केस हो गए है. 1 जून को पूरे देश में 2,745 केस मिले थे, जो 9 जून तक बढ़कर 7584 हो गए है. कल सबसे ज्यादा 2813 केस महाराष्ट्रा में मिले है जबकि दूसरा नंबर केरल का है, जहां 2193 केस मिले है.

सैंपल बढ़ाने और वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में भी कोरोना के बढ़ते केसों पर चिंता जताई गई है. मंत्रालय के सचिव की ओर से जारी एडवाइजरी में टेस्टिंग और वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश दिए गए है. इसके साथ ही विदेशों से यात्रा करके भारत आने वाले हर एक यात्री पर विशेष निगरानी रखने और उनके जांच के निर्देश दिए है. साथ ही बाहर से आने वाले सस्पेक्ट यात्री के सैंपल लेकर उसकी जिनोम सिक्वेंसिंग करवाने के लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए है.

यह भी पढ़ें - IAS Tina Dabi के पहले पति Athar Aamir Khan ने डाली इंस्टाग्राम में नई फोटो, लड़कियां बोली Wow

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news