सर्दी में ठिठुरेंगे किसान, इस कारण दिन के बजाय रात में करनी होगी सिंचाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1459842

सर्दी में ठिठुरेंगे किसान, इस कारण दिन के बजाय रात में करनी होगी सिंचाई

 Bassi news: प्रदेश के तीनों डिस्कॉम (जयपुर, अजमेर व जोधपुर) ने किसानों को दिन के समय थ्री फेज बिजली सप्लाई को अचानक बढ़ाकर फिर वापस ले लिया जिससे किसानों में परेशानी का माहौल है.

सर्दी में ठिठुरेंगे किसान, इस कारण दिन के बजाय रात में करनी होगी सिंचाई

Bassi News: प्रदेश के तीनों डिस्कॉम (जयपुर, अजमेर व जोधपुर) ने किसानों को दिन के समय थ्री फेज बिजली सप्लाई के लिए सभी 33/11 केवी विद्युत निगम जीएसएस की पावर क्षमता बढ़ा दी, फिर अचानक प्रदेश में 2 ब्लॉक दिन में तो 2 ही ब्लॉक रात में बिजली सप्लाई करने का फरमान जारी कर दिया. इससे किसानों की खुशी पर पानी फिर गया. अब किसानों को दिन के साथ रात में भी खेतों में सर्दभरी ठिठुरती रात में सिंचाई करनी पड़ेगी.

सूत्रों की मानें तो डिस्कॉम को दिन के बजाय रात में बिजली सस्ती मिलती है. यदि दिन के समय ही बिजली सप्लाई की जाती है तो बिजली महंगी मिलती है, ऐसे में निगम किसानों की मुसीबत की बजाय स्वयं की बचत का ध्यान रख रहा है. राजस्थान ऊर्जा विकास लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर भास्कर ए सावंत एवं जयपुर डिस्कॉम के चीफ इंजीनियर एमसी बंसल ने 3 नवम्बर को आदेश जारी किया, जिनमें दिन में दो व रात में भी दो ही ब्लॉक 6-6 घंटे के बनाने के आदेश जारी किए हैं.

आदेश में बताया गया कि जयपुर डिस्कॉम (13 जिले) में दिन के समय सुबह पहला ब्लॉक 9 से दोपहर 3 बजे तक एवं दूसरा ब्लॉक 10.30 बजे से 4.30 तक दिया जाएगा. इसी प्रकार अजमेर डिस्कॉम में पहला ब्लॉक सुबह 9.15 से 3.15 तक व दूसरा ब्लॉक 10.45 से 4.45 तक सप्लाई किया जाएगा. वहीं जोधपुर डिस्कॉम में पहला ब्लॉक सुबह 9.30 से 3.30 बजे तक तो दूसरा ब्लॉक सुबह 11 से 7 बजे तक दिया जाएगा.

जबकि रात के दोनों फीडर तीनों ही ब्लॉक में एक समय दिए जाएंगे. इसमें पहला ब्लॉक रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक व दूसरा ब्लॉक रात 11 से 5 बजे तक दिया जाएगा.

किसानों  को  होगा रात में जगाना

दिन के समय तो किसान को खेतों में पानी भराने में कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन रात के दोनों ब्लॉकों का समय ऐसा बनाया है जिससे किसान को रातजगा करना पड़ेगा. पहला ब्लॉक रात 10 से 4 तो दूसरा ब्लॉक रात 11 से सुबह 5 बजे तक दिया जाएगा.

बिना पावर बढ़ाए हो जाती बिजली सप्लाई

विद्युत निगम के 33/11 के सभी पावर ग्रिड की पहले पावर क्षमता 3.15 एमवीए थी. लेकिन डिस्कॉम ने रुपए खर्च कर उन पुराने ट्रांसफॉर्मरों को हटा कर पावर क्षमता 5 एमवीए कर दी. जीएसएस की पावर क्षमता बढ़ा कर सिस्टम अपडेट करने के बाद भी पुराने तरीके से बिजली सप्लाई की जा रही है तो किसानों को क्या फायदा हुआ.

पावर ग्रिड में बढ़ाई क्षमता
विद्युत निगम के बस्सी खण्ड में उपखण्ड बस्सी, बांसखोह, कानोता, जमवारामगढ़, आंधी व कुण्डा की ढाणी में कुल 33/11 केवी के 50 विद्युत निगम जीएसएस हैं. इनमें से निगम में 47 जीएसएस में तो पावर क्षमता बढ़ा दी तीन में और बढ़ानी है. इस बारे मे जयपुर डिस्कॉम  के अधिशासी अभियंता के.सी. वर्मा का कहना है कि  दिन में बिजली सप्लाई के लिए सभी जीएसएस की पावर क्षमता बढ़ा दी गई है. लेकिन अब दिन के साथ ही रात को बिजली सप्लाई करने का निर्णय हुआ है, यह डिस्कॉम का उच्च स्तर का निर्णय है.

Reporter: Amit Yadav

यह भी पढे़ं- राजस्थान में ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग के लिए बनेगी लैब, चौमूं में जगह हुई चिह्नित

यह भी पढे़ं- स्मार्टफोन को चुटकियों में ठंडा कर देगा ये Fan, फ्लिपकार्ट में कीमत 1000 से भी कम

Trending news