Jaipur: शहर में 563 डेयरी बूथ के लिए 2252 आवेदकों के होंगे इंटरव्यू, 50 नंबर का साक्षात्कार, सर्टिफिकेट दिखाने पर मिलेंगे 10-10 नंबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1643266

Jaipur: शहर में 563 डेयरी बूथ के लिए 2252 आवेदकों के होंगे इंटरव्यू, 50 नंबर का साक्षात्कार, सर्टिफिकेट दिखाने पर मिलेंगे 10-10 नंबर

जयपुर नगर निगम ग्रेटर द्वारा डेयरी आवंटन के लिए 6 अप्रैल को लॉटरी निकाली गई है. ये लॉटरी श्रेणीवार (एसटी, एससी, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक और सामान्य) निकाली गई. 563 बूथों के लिए लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया है. सरकार की ओर से बूथ के आवंटन में बेरोजगार और भूतपूर्व सैनिकों को प्राथमिकता देने का निर्णय किया है.

Jaipur: शहर में 563 डेयरी बूथ के लिए 2252 आवेदकों के होंगे इंटरव्यू, 50 नंबर का साक्षात्कार, सर्टिफिकेट दिखाने पर मिलेंगे 10-10 नंबर

Jaipur Naga Nigam News: नगर निगम ग्रेटर की ओर से शहर में 563 डेयरी बूथों के लिए निकाली गई लॉटरी के बाद अब आवंटन के लिए साक्षात्कार पर सभी की निगाहे टिकी हुई हैं. चार आशार्थियों में से एक का चयन होना है. साक्षात्कार में निर्धारित कमेटी के सदस्य आवेदक के पारिवारिक पृष्ठ भूमि, परिवार के सदस्यों की आय, आवेदक का रोजगार या आय के साधन सहित अन्य स्त्रोतों से आय का जरिया आदि संबंधी प्रश्नों पर फोकस करेंगे. इसी आधार पर परीक्षण करने के बाद आवंटन की पात्रता का निर्धारण होगा. उधर निगम ग्रेटर के ही जनप्रतिनिधियों ने लॉटरी के बाद साक्षात्कार के जरिए आवेदकों को बूथ आवंटन करने की प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं.

डेयरी बूथ के लिए 50 नंबर का होगा इंटव्यू

नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में 563 डेयरी बूथों के लॉटरी के बाद इंटरव्यू को लेकर सफल आवेदकों के जहन में सवाल हैं. इंटरव्यू किस आधार पर होगा. कैसा लेगा कैसा होगा, क्या-क्या सवाल होंगे जिनका उन्हे जवाब देना होगा. कितने नंबर का होगा. इन्ही सवालों के जवाब के लिए जी मीडिया ने अलग अलग अफसरों से बातचीत के आधार पर जाना की इंटरव्यू किस आधार पर लिया जाएगा. जिसमें सामने आया की जयपुर नगर निगम ग्रेटर एरिया में आवंटित होने वाले 563 डेयरी बूथों के लिए इंटरव्यू 15 अप्रैल बाद शुरू होंगे.

ऐसे किया गया अंकों का निर्धारण

इससे पहले 10 से 13 मार्च तक सफल आवेदकों से दस्तावेज लिए जाएंगे. ये दस्तावेज मुख्यालय स्तर पर जमा होंगे. जिनकी जांच की जाएगी. जिन सफल आवेदकों के डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई गई तो उसे इंटव्यू से बाहर कर दिया जाएगा. डॉक्यूमेंटेशन के बाद जब इंटरव्यू होगा तो उसमें एक आवेदक अधिकतम 40 अंक ही प्राप्त कर सकेगा. 50 अंकों का निर्धारण अलग-अलग किया गया है. इसमें बेरोजगार होने का सर्टिफिकेट पेश करने पर 10 नंबर, भूत पूर्व सैनिक का सर्टिफिकेट पेश करने पर 10 अंक और नॉन इनकम टैक्स होने पर 10 अंक मिलेंगे. इसके अलावा आवेदक से इंटरव्यू के दौरान डेयरी बूथ पर दूध के संकलन, उसकी मार्केटिंग, बेचान और कस्टमर बिहेवियर के बारे में सवाल पूछे जाएंगे. जिसके लिए 20 अंक निर्धारित किए गए है.

भूतपूर्व सैनिक और नॉन इनकम टेक्स पेयर का सर्टिफिकेट दिखाने पर मिलेंगे 10-10 नंबर

आवेदकों के इंटरव्यू के लिए नगर निगम की ओर से जोनवार बोर्ड बनाया जाएगा. इसमें जोन उपायुक्त के अलावा रेवेन्यू ऑफिसर और जेईएन या एईएन को शामिल किया जाएगा. ये तीनों ही आवेदक के इंटव्यू लेंगे. आवेदकों को आधार कार्ड, जनआधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बेरोजगारी प्रमाण पत्र, पूर्व सैनिक प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे. जांच के बाद साक्षात्कार होगा. इसके बाद डेयरी बूथ आवंटन किया जाएगा.

बूथ आवंटन के लिए 6 अप्रैल को लॉटरी निकाली गई

दरअसल नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में डेयरी बूथ आवंटन के लिए 6 अप्रैल को लॉटरी निकाली गई है. ये लॉटरी श्रेणीवार (एसटी, एससी, दिव्यांग, भूतपूर्व सैनिक और सामान्य) निकाली गई. 563 बूथों के लिए चार गुना यानी 2 हजार 252 लोगों को शॉर्ट लिस्ट किया है. सरकार की ओर से बूथ के आवंटन में बेरोजगार और भूतपूर्व सैनिकों को प्राथमिकता देने का निर्णय किया है.

जानकारी के अनुसार नगर निगम द्वारा निकाली गई आवेदकों की लॉटरी में कई ऐसे आवेदक भी शामिल हैं जिनके पति-पत्नी-पुत्र या पारिवारिक सदस्य सरकारी सेवा में नियुक्त हैं. कई निगम कर्मियों द्वारा भी अपने परिजनों के नाम से बूथ के लिए आवेदन किया जाना बताया जा रहा है. जिनके लॉटरी में भी नाम आ चुके हैं. कई ऐसे आवेदकों की भी लॉटरी निकली है जो पूर्व से ही अन्य स्त्रोत से कमाई कर रहे हैं. संबंध में निगम स्वयं के स्तर पर भी लॉटरी में निकले आवेदक की जांच करवाएगा. आयुक्त महेन्द्र सोनी के निर्देश पर फिलहाल निगम प्रशासन इसके लिए नीति बना रहा है.
 

उधर नगर निकायों द्वारा डेयरी बूथ आवंटन के लिए निकाली जा रही लॉटरी को लेकर अंसतोष सामने आया हैं. नगर निगम ग्रेटर के उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने बूथ आवंटन प्रक्रिया से भ्रष्टाचार को बढावा मिलने की आंशका जताई हैं. इस मामले को लेकर राज्य सरकार से नाराजगी जताई है कि निगम के कार्यों में जनप्रतिनिधियों को गौण किया गया. साथ ही अधिकारियों को साक्षात्कार के जरिए आवेदकों को बूथ आवंटन करने की प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं.

 563 को चुनने के लिए कमेटी साक्षात्कार लेगी

प्रदेश में मुख्यमंत्री की 5 हजार डेयरी बूथ की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए लंबे इंतजार के बाद निगम ने 2 हजार 252 लोगों को कम्प्यूट्राइज्ड लॉटरी द्वारा नाम शॉर्ट लिस्ट तो कर दिए, लेकिन अब इनमें से 563 को चुनने के लिए कमेटी साक्षात्कार लेगी. इसके लिए कोई स्पष्ट गाइडलाइन भी तय नहीं हो पाने से आवेदकों में भी असंमजस बनी हुई हैं. मामले में उपमहापौर ने कहा कि इस मामले में मेयर-डिप्टी मेयर और लाइसेंस कमेटी तक को सरकार ने अनभिज्ञ रखा हैं जो बेहद गलत हैं. पहले डेयरी बूथ आवंटन में निगम की लाइसेंस समिति को अधिकार हुआ करते थे. डिप्टी मेयर ने कहा कि साक्षात्कार से भ्रष्टाचार को बढावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का नया कीर्तिमान, RERA में 100 प्रोजेक्ट का रिकॉर्ड रजिस्टर्ड

बहरहाल, साल 2022-23 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के निकाय क्षेत्रों में 5 हजार डेयरी बूथों के आवंटन की घोषणा की थी. डेढ़ साल से डेयरी बूथ आवंटन नहीं होने से आवेदकों में निराशा थी. अब राजधानी में डेयरी बूथ आवंटन की राह आसान होती नजर आ रही है. नगर निगम की ओर से डेयरी बूथों के लिए साक्षात्कारों में डेयरी बूथ के लिए एमबीए, एमए, बीसीए की परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल होंगे.

Trending news