जयपुर सीरियल ब्लास्ट की बरसी पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ, लोग बोले- इन्हीं से न्याय की उम्मीद है अब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2247278

जयपुर सीरियल ब्लास्ट की बरसी पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ, लोग बोले- इन्हीं से न्याय की उम्मीद है अब

Jaipur Bomb Blast: राजस्थान के जयपुर में 13 मई 2008 को सीरियल बम ब्लास्ट धमाकों में 71 निर्दोष लोगों की जान चली गई थी, वहीं 185 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. सीरियल बम ब्लास्ट की 16वीं बरसी पर जौहरी बाजार पूर्वमुखी हनुमान मंदिर के बाहर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ रखा गया.

jaipur news

Jaipur News: जयपुर सीरियल ब्लास्ट की बरसी पर सोमवार को जनता ने सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ कर मृतक को श्रद्धांजलि अर्पित की. देश में दुर्जन शक्ति के विनाश के लिए हर रोज सुबह शाम 8:09 बजे हनुमान चालीसा का पाठ करने का अभियान जारी रहेगा. इसके तहत अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता से खुद के संकटों के साथ ही देश की विपत्ति दूर करने की कामना की जाएगी.

जयपुर में 13 मई 2008 को सीरियल बम ब्लास्ट धमाकों में 71 निर्दोष लोगों की जान चली गई थी, वहीं 185 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. सीरियल बम ब्लास्ट की 16वीं बरसी पर जौहरी बाजार पूर्वमुखी हनुमान मंदिर के बाहर सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ रखा गया. इस दौरान संत सियाराम दास महाराज, हनुमान चालीसा सामूहिक पाठ समिति के अध्यक्ष अमरनाथ महाराज और हाथोज पीठाधीश्वर स्वामी बालमुकुंद आचार्य सहित कई संत जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में जनता मौजूद थी.

पुरविमुखी हनुमान मंदिर में आरती के बाद ठीक 8:09 पर हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ शुरू किया गया. इस मौके पर अमरनाथ महाराज ने कहा कि हर रोज देश भर में 8:09 बजे जो जहां होगा वही हनुमान चालीसा का पाठ करेगा. जब हमारे साथ कुछ गलत होता तो बड़े के पास जाते हैं, समाधान ढूंढते हैं और जब समाज में कुछ होता है तो समाज से समाधान मांगते हैं. समाज भी समाधान नहीं करता तो कानून के पास जाते हैं, लेकिन 13 में 2008 में निर्दोष मृतकों को आज 16 साल बाद भी न्याय के लिए तरसना पड़ रहा है, यह दुर्भाग्यपूर्ण विषय है. मृतक दिव्य आत्माओं को शांति के लिए हर साल 13 मई को हनुमान चालीसा के सामूहिक पाठ आयोजन का निर्णय लिया गया.

जब न्याय कानून से न्याय नहीं मिलता तो कलयुग में हनुमान जी महाराज हैं और उनसे विनती करेंगे कि हमें न्याय मिले. हनुमान जी हमारी पुकार सुनेंगे. आज हनुमान चालीसा का यह कार्य इस उद्देश्य है कि 16 साल पूर्व हमारे अपने बिना किसी दोस्त के अकाल मृत्यु को चले गए. उनकी आत्मा की शांति के लिए हम निरंतर हनुमान जी महाराज की प्रार्थना करेंगे.

हनुमान चालीसा कभी भी पढ़ी जा सकती
हनुमान चालीसा का पाठ 8:09 बजे करते हैं अष्ट सिद्धि और नव निधियां प्राप्त होती हैं. हनुमान चालीसा कभी भी पढ़ी जा सकती है लेकिन 8:09 पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो ईश्वर की शक्तियां कई गुना होकर आती हैं. अगर प्रत्येक व्यक्ति 8:09 पर हनुमान चालीसा पड़े तो अलग-अलग जाकर रहकर भी एक हो सकते हैं. अलग-अलग स्थान पर रहकर भी 100 करोड लोग हनुमान चालीसा के पाठ करके बल बुद्धि और विद्या के साथ ही क्लेश और विकारों को भी दूर करने सकते हैं .प्रत्येक व्यक्ति जो जहां पर है वहीं से चाहे घर पर हो चाहे दुकान पर हो रास्ते में हो मंदिर में हो कार्यालय में हो जो जहां है वहीं से 8:09 पर हनुमान चालीसा पढ़ेगा तो 100 करोड़ लोग अलग-अलग रहकर भी एक हो सकते हैं. हनुमान जी महाराज से हमारे संकट दूर हो बल्कि राष्ट्र के तमाम विपत्ति अभी दूर हो सकती है.

विधायक बालमुकुंद आचार्य ने कहा की हनुमान जी महाराज से प्रार्थना की है कि वह दुष्ट शक्तियों का विनाश करें. भारत की ओर उठने वाली पर आतंकी शक्ति को जवाब देने की शक्ति हर भारतीय में पैदा होगी.

Trending news