Jaipur News: आमेर के इन इलाकों में गहराया जल संकट, तपती धूप में एक किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर महिलाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2258824

Jaipur News: आमेर के इन इलाकों में गहराया जल संकट, तपती धूप में एक किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर महिलाएं

Jaipur News: पर्यटन नगरी आमेर के कुछ कॉलोनियों में पानी संकट गहराया हुआ है. महिलाएं एक किलोमीटर दूरी से एक मटका पानी लाने को मजबूर है. यह हालात पर्यटन नगरी आमेर के है, जहां बडी संख्या में देशी—विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिए पहुंचते है. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: राजधानी जयपुर की पर्यटन नगरी आमेर में पानी का संकट गहराने से महिलाएं एक किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर है. जब प्रदेश की राजधानी का यह हाल है, तो अन्य जिलों में पानी के लिए कितनी जद्दोजहद होगी. दूर दराज से पानी लाती महिलाओं का जब मोबाइल से वीडियो बनाया गया, तो महिलाओं के मुंह से एक ही बात निकली कि आँखे बंद कर बैठी राजस्थान सरकार को जगाओ, सरकार से कहो कि इस चिलचिलाती धूप की भीषण गर्मी में एक किलोमीटर पैदल चलकर आओ गर्मी से क्या हालात होते है तब जानोगे. 

जलदाय विभाग के टैंकर में आ रहा फ्लोराइड पानी
आमेर पर्यटन नगरी देश ही नहीं पूरी दुनिया में विख्यात है. विश्व विरासत में शामिल आमेर फोर्ट के आसपास की कॉलोनियों में पानी की एक-एक बूंद को लोग तरस रहे है. देवीखोल मुख्य रोड से बीसलपुर की पाइप लाइन जा रही है, लेकिन देवीखोल इलाके में बीसलपुर लाइन नहीं डाली गई, जिसके कारण दूर दराज से पानी लाने को मजबूर है. वहीं, महिलाओं ने बताया कि जलदाय विभाग की ओर से पानी का टैंकर में फ्लोराइड पानी आ रहा है, तो इस जहर को कैसे पिये. 

गर्मी में आमेर के कई इलाके पानी को तरस रहे
नगर निगम हेरिटेज वार्ड नम्बर—1 पार्षद हनुमान गुर्जर ने बताया कि बीसलपुर की पाइप लाइन नहीं होने से आमेर की कई कॉलोनियां जैसे चौमोरिया, देवीखोल, नरसिंह कॉलोनी, कोली मोहल्ला, पीली की तलाई, नांगल रोड सीआईएसएफ के आसपास की कॉलोनियां एक किलोमीटर दूर से पानी लाने को संघर्ष करती है. आमेर फोर्ट भ्रमण के लिए आते विदेशी सैलानी जब दूर दराज से महिलाओं पानी लाते हुए देख अपने कैमरे में तस्वीरें कैद कर प्रतिक्रिया देते है कि आज भी भारत देश में पानी के लिए लोग संघर्ष करते है.

ये भी पढ़ें- नावां में बिजली हुई गुल, तो देर रात डिस्कॉम कार्यालय के बाहर पहुंचे उपभोक्ता

Trending news