वसुंधरा राजे को मिली शिकस्‍त, अलवर और अजमेर पर कांग्रेस का कब्जा
Advertisement

वसुंधरा राजे को मिली शिकस्‍त, अलवर और अजमेर पर कांग्रेस का कब्जा

अलवर लोकसभा सीट पर भाजपा के जवंसत सिंह यादव, कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव,अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रधु शर्मा और भाजपा के रामस्वरूप लाम्बा के बीच जबकि माडलगढ़ में भाजपा के शक्ति सिंह हाडा का कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच कड़ा मुकाबला है. 

चुनाव के परिणाम भाजपा के 15 कैबिनेट मंत्रियों के साथ-साथ 14 विधायकों का भविष्य भी तय करेंगे.(फाइल फोटो)

जयपुर/कोलकाता: राजस्थान की अलवर, अजमेर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतों की गणना अब खत्म हो गई है. प्रदेश की दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुई मतगणना में कांग्रेस ने बीजेपी को बड़े अंतर से मात दी है. अलवर में कांग्रेस के करण सिंह यादव भाजपा के जसवंत सिंह यादव से लगभग 40 ,000 मतों से बीजेपी प्रत्याशी को मात दी. अजमेर में कांग्रेस के रघु शर्मा भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम स्वरूप लांबा को लगभग 20,648 को मतों से मात दी है. इन चुनावों को बीजेपी की बड़ी हार के तौर पर देखा जा रहा हैै., क्योंकि इसी साल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों स पहले हुए इन उपचुनावों को सेमीफाइनल कहा जा रहा था. 

fallback
रुझानों के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए सचिन ने दावा किया कि प्रदेश में कांग्रेस जीत दर्ज करेगी(फोटो साभारः ANI)

सचिन पायलट ने निभाई अहम भूमिका
इन चुनावों में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने अहम भूमिका निभाई है. सचिन ने ना सिर्फ प्रदेश में कांग्रेस की रणनीति पर काम किया बल्कि धरातल पर उतरकर पार्टी के लिए जोरो-शोरों से प्रचार भी किया. सचिन का कहना है कि अलवर और अजमेर लोकसभा सीटों में 8-8 विधानसभा सीटें हैं. इसी तरह मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस खेमे के मुताबिक इस तरह राज्‍य की कुल 200 विधानसभा सीटों में से 17 पर जनादेश इन उपचुनावों के जरिये आएगा. राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतों की गणना जारी है. शुरुआती रुझानों में राजस्थान इन दोनों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस जीत की ओर अग्रसर है. 

LIVE UPDATES: 

13.20 बजे : मांडलगढ़ विधानसभा पर कांग्रेस के विवेक धाकड़ 12, 974 वोटों से जीते

13 .14 बजे : अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 45,321मत, अलवर लोकसभा सीट पर 72,101 मत और मांडलगढ़ में 11136 मतों से आगे चल रही है.

यह भी पढ़ें : राजस्थान: विधानसभा चुनावों से पहले सत्ता के सेमीफाइनल में वसुंधरा राजे को करारी शिकस्त

12.10 बजे  : अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 40 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रही है.

10.40 बजे : शुरुआती रुझानो के बाद कांग्रेस सांसद सचिन पायलट ने कहा कि यह सिर्फ एक शुरुआत है. प्रदेश में अभी कांग्रेस के मत और बढ़ेंगे.

10.05 बजे : उलुबेरिया लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस 40, 829 वोट और बीजेपी 17625, सीपीआईएम 8576 वोटों पर बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें : राजस्थान उपचुनाव: वसुंधरा राजे को पस्त करने के बाद सचिन पायलट ने कही ये बात

9.40 बजे : पश्चिम बंगाल की नुआपाड़ा विधानसभा सीट: तृणमूल के सुनील सिंह 51694 वोटों के साथ सबसे आगे, सीपीएम की गार्गी चटर्जी को 19067 वोट, बीजेपी के संदीप बनर्जी को 17688 वोट, कांग्रेस के गौतम बोस को 6138 वोट, नोटा को 1866 वोट.

9. 37 बजे : मांडलगढ़ में बीजेपी 3702 वोटों से आगे चल रही है. कांग्रेस दूसरे नंबर पर खिसक गई है.

9.25 बजे : अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 30,595 मत और अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस को 7585 मतों की बढ़त.

9.15 बजे : अलवर उपचुनाव: दूसरे राउंड में कांग्रेस को बढ़त, कांग्रेस को 3285 वोट, बीजेपी को 2968 वोट मिले.

9:14 बजे : अलवर उपचुनाव: तिजारा में बीजेपी आगे. बीजेपी को 4088 वोट मिले हैं.   

9:13  बजे : अलवर उपचुनाव: रामगढ़ में कांग्रेस तीन हजार वोटों से आगे चल रही है.

9:12 बजे : अलवर उपचुनाव: मुंडावर में बीजेपी आगे. पहले राउंड में बीजेपी को 2706 वोट मिले हैं. कांग्रेस को 2335 वोट मिले हैं. 

9.11 बजे : पश्चिम बंगाल की नोपारा सीट पर 19000 मतों से टीएमसी आगे चल रही है.

8.15 बजे : राजस्थान में दो लोकसभा अजमेर और अलवर, जबकि एक विधानसभा सीट मांडलगढ़ के लिए 30 जनवरी को मतदान हुआ था.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
पश्चिम बंगाल और राजस्थान की सीटों पर हो रही मतगणना के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है. जगह-जगह पर पुलिस बल को तैनात किया गया है. मतगणना के बाद किसी भी तरह की अनहोनी ना हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल अपनी निगाहें बनाए हुए है.

कांग्रेस के खाते में आएंगी तीनों सीटें : गहलोत
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया है कि अजमेर और अलवर लोकसभा सीटें तथा मांडलगढ़ विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में आने वाली है. कोटा में आज संवाददाताओं से बातचीत में गहलोत ने कहा कि तीनों सीटों पर कल हुए उपचुनाव में कांग्रेस को ही जीत मिलेगी.  

पश्चिम बंगाल: उलुबेरिया और नवपाड़ा में भी मतगणना आज
पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर 29 जनवरी को हुए उपचुनाव के लिए मतदान की गणना भी आज हो रही है. दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है.  माकपा भी खोई जमीन वापस पाने की पूरी कोशिश में हैं. तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुलतान अहमद के निधन के बाद उलुबेरिया सीट पर उपचुनाव हुआ. कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन की वजह से नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था.

उलुबेरिया से तृणमूल ने सुलतान अहमद की पत्नी साजिदा को उम्मीदवार बनाया, जबकि माकपा नीत वाम मोर्च ने एस के मुदस्सर हुसैन वारसी को टिकट दिया था. भाजपा की तरफ से अनुपम मलिक उम्मीदवार हैं. वहीं, नवपाड़ा से तृणमूल कांग्रेस के सुनील सिंह उम्मीदवार हैं. माकपा ने गार्गी चटर्जी, कांग्रेस ने गौतम बोस और भाजपा ने संदीप बनर्जी को उम्मीदवार बनाया था. 

क्यों हुए उपचुनाव
गौरतलब है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और अजमेर से भाजपा सांसद प्रो सांवर लाल जाट, अलवर से बीजेपी, सांसद चांद नाथ योगी और मांडलगढ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी का असामयिक निधन होने के कारण तीनों सीटों के लिए उपचुनाव हो रहे थे. पहली बार मतदान के लिए उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा था कि एक नाम वाले अलग-अलग उम्मीदवारों को लेकर मतदाताओं में भ्रम से बचने के लिए पहली बार ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगायी गई थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया था कि तीनों निर्वाचन क्षेत्र में 3802168 मतदाता हैं. 

Trending news