New Rules April 2024: नए फाइनेंशियल ईयर की होने वाली है शुरुआत, जान लें पैन कार्ड से लेकर गैस की कीमतों तक हो रहे ये 5 बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2182846

New Rules April 2024: नए फाइनेंशियल ईयर की होने वाली है शुरुआत, जान लें पैन कार्ड से लेकर गैस की कीमतों तक हो रहे ये 5 बड़े बदलाव

New rules April 2024:1अप्रैल को हर साल नए फाइनेंशियल ईयर शुरु होता है. नया वित्तीय वर्ष लागू होने पर सरकार कुछ नियमों में बदलाव करती है. तो चलिए जानते है कि आखिर किन बदलावों के चलते आम नागरिक की जेब पर बढ़ेगा बोझ.

New Rules April 2024

New rules April 2024:1अप्रैल को हर साल नए फाइनेंशियल ईयर शुरु होता है. नया वित्तीय वर्ष लागू होने पर सरकार कुछ नियमों में बदलाव करती है. इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है. इससे आपका बजट भी प्रभावित हो सकता है. तो चलिए जानते है कि आखिर किन बदलावों के चलते आम नागरिक की जेब पर बढ़ेगा बोझ.

 पैन-आधार लिंक
 पैन कार्ड और आधार कार्ड (Pan and Adhar Card) इन्हें लिंक करने के लिए सरकार ने कई बार डेडलाइन आगे बढ़ा दी. जिसके अनुसार 31 मार्च 2024 को आधार पैन लिंक करने की आखिरी डेट है. इसी आधार पर अगर अभी तक आपने अपना पैन और आधार कार्ड  31 मार्च से पहले  लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल हो सकता है. जिसके बाद आपको  उसे दोबारा एक्टिव करवाने के लिए 1000 रुपये जुर्माने भरना पड़ेगा. 

क्रेडिट कार्ड के नियम
1 अप्रैल 2024 को क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने हैं. इसमें एसबीआई क्रेडिट कार्ड का नाम शामिल है. जिसमें नए नियमों के अनुसार क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने पर अब किसी भी प्रिरकार का कोई रिवार्ड प्वाइंड  उपभोक्नता को नहीं मिलेगा. 

EPFO के नियम
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के नियमों में भी 1 अप्रैल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. जो किसी भी कंपनी के कर्मचारी के राहत देने वाला है. इसके अंतर्गत  नौकरी बदलने की स्थिति में कर्मचारी का ईपीएफओ खाता नए नियोक्ता के पास अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा. पहले के नियमों के मुताबिक खाताधारकों के अनुरोध पर ही इसे ट्रांसफर किया जाता था.

फास्टैग केवाईसी
NHAI मंत्रालय ने  फास्टैग को जारी रखने के लिए  1 अप्रैल से पहले केवाईसी अपडेट करने के लिए सूचना जारी कर रखी थी. जिसके बाद ऐसा न करने पर फास्टैग अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. इस स्थिति में आप अपने खाते से पैसे होने के बाद भी टोल का भुगतान नहीं कर पाएंगे. 

गैस की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. ऐसे में 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों बदलाव हो सकता है. हालांकि लोकसभा चुनाव के चलते कीमतें बढ़ने के आसार काफी कम हैं.

Trending news