World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता
Advertisement

World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता

Pakistan News: पाकिस्तान में इन दिनों राजनीतिक उथल-पुथल चरम पर है. PTI के बड़े नेताओं को रिहाई मिलते ही मिनटों के अंदर गिरफ्तार कर लिया जा रहा है. हाल ही में परवेज इलाही (Parvez Elahi) के साथ भी यही हुआ. कुछ दिन पहले शिरीन मजारी (Shireen Mazari) और सफवाद चौधरी (fawad chaudhary) ने इसी से परेशान होकर इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी को अलविदा कह दिया था.

 

World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता

Pakistan News, world news: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) के समर्थक परवेज इलाही (Parvez Elahi) को शुक्रवार को एक घोटाला मामले में रिहाई के आदेश आने के कुछ ही मिनटों बाद फिर से गिरफ्तार किया गया. बता दें कि बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर फवाद चौधरी और शिरीन मजारी ने पार्टी को छोड़ने की घोषणा की थी.

इलाही, पूर्व प्रधानमंत्री Imran Khan के नजदीकी सलाहकार माने जाते हैं. उन्हें पंजाब प्रांत के अपने आवास के बाहर रियासत में गुजरात जिले के विकास निधि के लिए आवंटित विकास धन से जुड़े 70 मिलियन रुपये के भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया गया था.

इस मामले में पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल ने पुख्ता किया कि उन्हें गुजरानवाला में उनके खिलाफ दर्ज भ्रष्टाचार मामले में फिर से गिरफ्तार किया गया. न्यायिक मजिस्ट्रेट ग़ुलाम मुर्तज़ा विर्क ने इलाही की रिहाई का आदेश जारी किया, जब उन्होंने पीटीआई नेता की फिजिकल हिरासत के लिए याचिका पर सुनवाई सुरक्षित की. 

ये था अदालत का आदेश

मुर्तज़ा ने पूर्व पंजाब मुख्यमंत्री के मामले की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित कर लिया था, जहां एसीई पंजाब (ACE Punjab) ने उनकी 14 दिन की फिजिकल हिरासत के लिए अदालत से याचिका की थी. इलाही के वकील राना इंतिज़ार ने अदालत को बताया कि परियोजनाओं से संबंधित सभी दस्तावेज़ मौजूद हैं. 

बता दे कि परवेज इलाही, जो सैन्य नेता जनरल परवेज़ मुशर्रफ (pervez musharraf) के करीबी सहायक थे, मार्च में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे, उन्होंने अपनी पूर्व पार्टी - पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क़ायद (पीएमएल-क्यूआईड) को छोड़ दिया था.

पाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन

9 मई को, इस्लामाबाद में पैरामिलिटरी रेंजर्स (paramilitary rangers) द्वारा पीटीआई के चेयरमैन इमरान खान (PTI Chairman Imran Khan) की गिरफ़्तारी के बाद हिंसक प्रदर्शन तेज़ी से शुरू हुए. उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लाहौर कोर सम्माननीय भवन, मियांवाली वायुसेना आधीकारी भवन और फैसलाबाद में आईएसआई भवन (ISI Bhavan) सहित अधिकतम 20 सैन्य इंस्टालेशन और सरकारी भवनों को ध्वस्त कर दिया था.  जिसके बाद पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान भर में इमरान खान की पार्टी के 10,000 से अधिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की है, जिनमें से 4,000 पंजाब प्रांत से हैं.

फवाद चौधरी और शिरीन मजारी ने छोड़ा पीटीआई का साथ

इमरान सरकार में मानवाधिकार मंत्री रहीं शिरीन मजारी (Shireen Mazari) को खान का खास माना जाता था. उन्होंने राजनीतिक जीवन से ही संन्यास ले लिया. इतना ही नहीं, बार बार गिरफ्तारियों से परेशान होकर इमरान खान के बेहद करीबी कहे जाने वाले फवाद चौधरी (fawad chaudhary) ने भी खान से किनारा कर लिया है.

बता दें कि खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa), बलूचिस्तान (Baluchistan), पंजाब (Punjab) और  सिंध प्रांत (Sindh Province) से कई नेताओं ने PTI खुद को जुदा कर लिया है. बता दें कि शिरीन को 12 मई के बाद पाकिस्तान पुलिस (Pakistan Police) ने 4 दफा अपनी हिरासत में लिया. जिसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी और बोलीं कि वो अब अपने परिवार पर ध्यान देना चाहती हैं. 

 

Trending news