Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1431777
photoDetails1rajasthan

सर्दियां आते ही क्यों फटती हैं एड़ियां, जान लेगें यह उपाय तो हो जाएंगी मखमल-सी मुलायम

Dry Ankle in Winter: सर्दियां किसे पंसद नहीं होती, सर्दी साल का सबसे खूबसूरत समय होता है. छोटे दिन, लंबी रातें, ठंडी हवा और शांत मौसम वे सभी चीजें हैं, जिनका लोग सर्दियों के दौरान आनंद लेते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में हमें कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. उन्हीं में से एक ऐड़ी का फटना भी है. चाहें जितना भी ख्याल रख लें, एड़ियों को खूबसूरत बनाना मुश्किल हो जाता है. 

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

सूखी एड़ियां

1/4
सूखी एड़ियां

सर्दियों में ही क्यों फटती हैं एड़ियां? सर्दियों में एड़ी फटने का सबसे बड़ा कारण है सुर्ख-सर्द हवाएं है, जो हमारी स्किन को एक दम ड्राई कर देती हैं. साथ ही ठंड के कारण हम लोग पानी पीना भी कम कर देते हैं, जिससे शरीर में नमी कम हो जाती है और हमारी स्किन रूखी होने लगती है. कई लोग अपनी स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए क्रीम या लोशन का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जिससे हमारी स्किन खराब होने लगती है. गर्म पानी से नहाना भी स्किन ड्राई होने का एक बड़ा कारण होता है.

फटी एड़ियां

2/4
फटी एड़ियां

ये भी हैं कारण - एड़ियों को ज्यादा रब करना - डायबिटीज से भी फटती हैं एड़ी - Vitamin-E की कमी से भी फट जाती हैं एड़ियां

 

एड़ियां के लिए शीतकालीन स्वास्थ्य युक्तियां

3/4
एड़ियां के लिए शीतकालीन स्वास्थ्य युक्तियां

एड़ियों को मुलायम कैसे रख सकते हैं? - एड़ी को नर्म रखने के लिए उसमें अच्छी क्रीम लगा सकते है, तो कोशिश करें की रात में क्रीम लगाएं  - पुमिक स्टोन (एड़ी साफ करने का पत्थर) से एड़ियों को साफ करना चाहिए.  - ठंड में पैरों को बचाने के लिए मोजे पहन कर रखना चाहिए. - डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें. - खूब सारा पानी पिएं

एड़ियों के लिए शीतकालीन क्रीम

4/4
एड़ियों के लिए शीतकालीन क्रीम

एड़ियों को मुलायम करने के कुछ टिप्स - पपीते के पल्प में थोड़ा लेमन जूस मिलाकर 20 मिनट के लिए एड़ी पर लगाएं और फिर तौलिए से पोंछ लें. - बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमें एक कप शहद डाल लें और 20 मिनट के लिए पैरों को उसमें डूबा लें, इसके बाद एड़ी को स्क्रब करें. - एड़ियों को 15 मिनट तक जैतून के तेल से मसाज करें, इसके बाद मोजे पहन लें. एक घंटे तक ऐसा करने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. - पैरों को 20 मिनट गुनगुने पानी में डूबो लें, इसके बाद एक चम्मच वैसलीन और तीन चम्मच लेमन जूस मिलाकर एड़ियों पर लगाएं, इसके बाद मोजे पहन कर आराम से सो जाएं.