Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1432571
photoDetails1rajasthan

Heart Attack In Winter: इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

Heart disease in winter: सर्दी का मौसम आते ही शरीर में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और इस मौसम में हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. यूरोपियन जर्नल ऑफ एपडिमियोलॉजी में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मोटापे और हाई ब्‍लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा 30 गुना ज्यादा बढ़ जाता है. सर्दियों में बढ़ते तापमान की वजह से बॉडी ठिठुरने लगती है और दिल तक ब्‍लड लाने और ले जाने वाली ब्लड वैसल्स सिकुड़ने लगती हैं.

 

सर्दी के मौसम ब्लड हो जाता है गाढ़ा

1/4
सर्दी के मौसम ब्लड हो जाता है गाढ़ा

सर्दी के मौसम ब्लड हो जाता है गाढ़ा -  ब्लड वैसल्स सिकुड़ने की वजह से ब्लड को निकलने के लिए अधिक दबाव डालना पड़ता है, जिससे मरीज का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. बीपी अधिक होने से हार्ट अटैक के मामले ज्यादा सामने आते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इस मौसम में ब्लड गाढ़ा होने लगता है, जिसकी वजह से थक्का जमने लगता है, जो हार्ट अटैक का कारण बनता है.

 

ब्लड प्रेशर दिल की सेहत के लिए हानिकारक -

2/4
ब्लड प्रेशर दिल की सेहत के लिए हानिकारक -

ब्लड प्रेशर दिल की सेहत के लिए हानिकारक -  हृदय विशेषज्ञ के डॉक्टरों का कहना है कि सर्दी में हार्ट अटैक का खतरा सुबह के समय ज्यादा रहता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हमारे शरीर में कम तापमान के कारण कई तरह के बदलाव होते है. बॉडी में ये बदलाव हर लेवल पर होते हैं जैसे हार्ट, ब्लड वैसल्स और हार्मोन्स में होते हैं. जैसे-जैसे तापमान गिरता है, ऐसे में बॉडी को अपना टैंप्रेचर मेनटेन करने के लिए एक्सट्रा काम करना पड़ता है, जिससे बॉडी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर हमारे दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाता है. 

सर्दी में हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव

3/4
सर्दी में हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव

सर्दी में हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव -  - सुबह-सुबह 6-7 बजे वॉक करने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है. - सर्दी में वॉक करने के लिए सुबह 9 बजे का समय तय करें. - सर्दी में खाने में नमक का सेवन कम करें, नमक का ज्यादा सेवन करने से दिल को काम करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

 

ये भी हैं बचाव के उपाय

4/4
ये भी हैं बचाव के उपाय

ये भी हैं बचाव के उपाय -  - धूप में ज्यादा समय बिताएं जिससे सिकुड़ी हुई ब्लड वैसल्स नॉर्मल हो जाएं. - सर्दी में रेगुलर एक्सरसाइज और वॉक ना सिर्फ बॉडी को हेल्दी रखती बल्कि बॉडी को वार्म भी रखती है. - सर्दी में डाइट पर कंट्रोल करें और इस मौसम में तला, भुना और मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है, ऐसी डाइट कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती है, जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. इस मौसम में खान-पान पर कंट्रोल करें.

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.