Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1751671
photoDetails1rajasthan

चावल में लगे कीड़े निकालने के 11 एकदम सस्ते और कारगर घरेलू नुस्खे

Measures To Avoid Rice Worms : अक्सर चिकन में बंद डिब्बों में रखे चावलों में कीड़े लग जाते हैं. चावल के कीड़े सफेद रंग , दूसरा काले रंग के घुन या फिर तीसरा काली या गाढ़ी लाल रंग की सुरसुरी इन तीनों के होते हैं. जिन्हे आप आसानी से बिना ज्यादा मेहनत या फिर खतरनाक कैमिकल दवाइयों का प्रयोग कर बाहर निकाल सकते हैं. तो पढ़े 11 एकदम सस्ते कारगर घरेलू नुस्खे

आयुर्वेदिक गोलियां

1/11
आयुर्वेदिक गोलियां

चावल से कीड़े निकालने के लिए नीम की हरी पत्तियां, लहसुन, लौंग व काली मिर्च को पीसकर उनका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से छोटी-छोटी गोलियां बनाकर लगभग 24 घंटों के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. 24 घंटें बाद जब आयुर्वेदिक गोलियां सूख जाए तो उन्हें चावल के बर्तन में डाल कर कंटेनर को बिना पूरी तरह ढ़के किसी खुले स्थान पर रख दें. आप चाहें तो छत पर धूप में भी चावल के बर्तन को रख सकते हैं.

लाल मिर्च

2/11
लाल मिर्च

चावल के कंटेनर में कुछ सूखी साबुत लाल मिर्च रखें. लाल मिर्च रखने के बाद चावल के बर्तन को बिना ढक्कन के धूप में रख दें. धूप और लाल मिर्च दोनों ही किसी भी अनाज से कीड़े बाहर निकालने में असरदार है. लाल मिर्च के प्रयोग से चाहे सफेद कीड़े हो या लाल सुरसुरी, सभी चावल से बाहर निकल जाती हैं.

 

माचिस की तिल्लियां

3/11
माचिस की तिल्लियां

चावल से कीड़े निकालने के लिए एक या दो माचिस की सारी तिल्लियों को चावल के बर्तन में डाल दें. तिल्लियां चावल के साथ अच्छे से मिक्स होनी चाहिए. आपको इन तिल्लियों को किसी कपड़े में बांधने की जरूरत नहीं है.  अब चावल के कंटेनर को धूप में खुला रख दें. ये चावल से कीड़े आसानी से निकाल देगी.

 

हल्दी की गांठ

4/11
हल्दी की गांठ

साबुत हल्दी की 3 से 4 बड़ी गांठें लेकर कीड़े वाले चावल के बर्तन में रख दें और इसके बाद चावल के इस बर्तन को बिना ढ़के तब तक धूप में रखें जब तक कि कीड़े बाहर न निकल जायें. कुछ ही घंटों में इसका असर दिखेगा.

नमक

5/11
नमक

चावल से सुरसुरी या कीड़ों को बाहर निकालने के लिए. चावल में रखने के लिए साबुत नमक जिसे खड़ा नमक का प्रयोग कर सकते हैं. एक किलो चावल में 50 से 100 ग्राम साबुत नमक लेकर चावल के बर्तन में डाल दें और इसके बाद इस बर्तन को बिना ढ़के किसी खुले स्थान पर रख दें ताकि सारे कीड़े बाहर निकल चले जाएं.

 

बोरिक एसिड

6/11
बोरिक एसिड

बोरिक एसिड़ पाउडर को एक सूती कपड़े में बांधकर चावल के बर्तन में रख दें. इसके बाद अन्य तरीकों की तरह ही चावल के बर्तन को बिना ढ़के धूप में रख दें. चावल के बर्तन को बिना ढ़के धूप में रखने से कीड़े बहुत जल्दी बाहर निकल जाते हैं. 

तेजपत्ता

7/11
तेजपत्ता

सबसे पहले बर्तन में 2 से 3 तेजपत्ता रखकर ऊपर से चावल की एक लेयर डालें. इसके बाद फिर से 2-3 तेजपत्ता रखें और चावल की पतली लेयर बनाएं. एक किलों चावल में 3 से 4 लेयर के साथ तेजपत्ता रखकर कंटेनर को बिना ढ़क्कन के धूप में रख जिससे चावल में जितने भी कीड़े होंगे निकल कर बाहर आ जायेंगे.

 

अदरक की गांठें

8/11
अदरक की गांठें

चावल के कीड़े निकालने के लिए साबुत हल्दी की तरह ही अदरक का भी प्रयोग करें. अदरक के कई टुकड़ों को चावल में डालकर उसे धूप में रख दें. कीड़े फटाफट बाहर निकल जाएगे

लहसुन

9/11
लहसुन

चावल से कीड़े निकालने के लिए बिना छिला हुआ साबुत लहसुन लेकर चावल के कंटेनर में रख दें. अब चावल के इस बर्तन को 3-4 घंटे के लिए धूप में रख दें. ध्यान रखें कि बर्तन ढका नही वरना कीड़ों को निकलने के लिए स्पेस नहीं मिल सकेगा और वे चावल में ही मर जायेंगे. 

पॉवरफुल आयुष्मान योग से सुधर जाएगी इन राशियों की तकदीर कम दूध से ऐसे बनाएं ढेर सारा बाजार वाला पनीर

 

नीम की पत्तियां

10/11
नीम की पत्तियां

कीड़े निकालने के लिए या तो आप नीम की हरी पत्तियों को टहनी सहित चावल में डालकर धूप में रख दें. या फिर आप नीम की पत्तियों को पीस कर उसकी गोलियां बना कर भी चावल में रख सकते हैं. दोनों ही तरह से नीम के पत्ते कारगर हैं वो राज़ जो हमेशा रखेगा पति-पत्नी को जवान घर से निकलते वक्त करें ये काम, बनेंगे बिगड़े काम  

लौंग

11/11
लौंग

चावल से कीड़े निकालने के लिए एक नेट के कपड़े में एक मुट्ठी (50 से 100 ग्राम) लौंग बांधकर चावल के डिब्बे में बीच में रख दें. ध्यान रखें कि लौंग की पोटली पूरी तरह से चावल से ढकी हुई होनी चाहिए. लौंग रखकर चावल के बर्तन को बिना ढ़क्कन के धूप में रखें और कुछ ही घंटों में कीड़े निकल कर बाहर आ जायेंगे. ये भी पढ़ें : कम दूध से ऐसे बनाएं ढेर सारा बाजार वाला पनीर