राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को : राजस्थान के 200 विधायक और 35 सांसद डालेंगे वोट, जानें कितना है वोट वैल्यू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1259368

राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को : राजस्थान के 200 विधायक और 35 सांसद डालेंगे वोट, जानें कितना है वोट वैल्यू

राष्ट्रपति उम्मीदवार के खाते में 129 और एक सांसद के वोट से 700 वोट वेल्यू जाएंगे. निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सांसदों के वोट पूरे देश में एक ही प्वाइंट वैल्यू रखते हैं लेकिन विधायकों के वोटों की वैल्यू हर राज्य में जनसंख्या और विधानसभा की सीटों के अनुसार होती है.

राजस्थान के 200 विधायक और 35 सांसद वोट डालेंगे.

Jaipur: राष्ट्रपति के चुनाव 18 जुलाई को होने जा रहे हैं. जिसमें राजस्थान के 200 विधायक और 35 सांसद वोट डालेंगे. विधायक राजस्थान विधानसभा में जाकर और सांसद दिल्ली में संसद जाकर वोट करेंगे.

राजस्थान में विधायक सांसद को मिलाकर कुल 235 वोट पड़ेंगे. जिनकी कुल वोट वैल्यू 50 हजार 300 है. प्रत्येक विधायक के एक वोट की वैल्यू 129 पॉइंट है. इस तरह से राजस्थान के कुल 200 विधायकों के वोटों की वैल्यू 25 हजार 800 है. वही सांसद के वोट के वैल्यू 700 पॉइंट है. इस तरह से राज्यसभा व लोकसभा के सांसदों के वोट की वैल्यू 24 हजार 500 है.

इस प्रकार विधायकों की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार के खाते में 129 और एक सांसद के वोट से 700 वोट वेल्यू जाएंगे. निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सांसदों के वोट पूरे देश में एक ही प्वाइंट वैल्यू रखते हैं लेकिन विधायकों के वोटों की वैल्यू हर राज्य में जनसंख्या और विधानसभा की सीटों के अनुसार होती है.

राजस्थान में सभी सांसद दिल्ली जाकर वोट डालेंगे हालांकि वे जयपुर में भी विधानसभा जाकर वोट कर सकते थे लेकिन एक भी सांसद ने इसके लिए कोई आवेदन या प्रार्थना पत्र नहीं दिया है. विधायकों को भी अन्य प्रदेश में होने पर कहा कि विधानसभा में जाकर वोट करने का अधिकार है लेकिन इसके लिए विधायकों को पहले सूचना देनी पड़ती है ताकि उनका मतदान पत्र संबंधित राज्य को भेजा जा सके.

राजस्थान में एक भी विधायक ने इस तरह का भी कोई आवेदन नहीं किया है. ऐसे में साफ है कि राजस्थान के सभी विधायक विधानसभा जाकर वोट करेंगे.

मिस्टर बैलट बॉक्स मतदान होते ही दिल्ली होगा रवाना
निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के खत्म होने के बाद दिल्ली से आया मिस्टर बैलट बॉक्स पूरे प्रोटोकॉल के साथ संसद के लिए रवाना कर दिया जाएगा. संसद में वोटों की काउंटिंग होगी.

चुनाव पर्यवेक्षक कल आयेंगे जयपुर
राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजस्थान में नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक पर्यटन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राकेश कुमार शनिवार को जयपुर पहुंचेंगे. राकेश कुमार यहां आने के बाद विधानसभा जाकर वोटिंग की तैयारियों का जायजा भी लेंगे.

यह भी पढ़ें- 13 साल के बच्चे ने किया कुछ ऐसा की तारीफ करते नहीं थक रहे लोग, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पूरा पालन
निर्वाचन विभाग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जाएगा. किसी विधायक की पूर्णा संक्रमित होने की स्थिति में उन्हें सबसे लास्ट में मतदान के लिए बुलाया जाएगा. हालांकि जानकारी के अनुसार वर्तमान में प्रदेश में कोई विधायक कोरोना संक्रमित नहीं है.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news