राजस्थान के 3 नए घोषित इन जिलों पर सस्पेंस खत्म, भजनलाल सरकार का मैप है तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2240978

राजस्थान के 3 नए घोषित इन जिलों पर सस्पेंस खत्म, भजनलाल सरकार का मैप है तैयार

Rajasthan News: राजस्थान सरकार अब जल्द ही जिलों परिषदों के सीमांकन का काम शुरु करने वाली है. सरकार 19 जिलों के सीमांकन की रिपोर्ट बनाकर प्रस्ताव चुनाव आयोग भेजेगी. जानें ताजा अपडेट. 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान सरकार अब जल्द ही जिलों परिषदों के सीमांकन का काम शुरु करने वाली है. कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद ही भजनलाल सरकार काम शुरू कर देगी, जिसके लिए सरकार 19 जिलों के सीमांकन की रिपोर्ट बनाकर प्रस्ताव चुनाव आयोग भेजेगी. जानकारी के अनुसार,  यह प्रस्ताव नवंबर-दिसंबर में होने वाले जिला परिषद के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की मंजूरी  ली जाएगी. 

वहीं, अभी भी विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार की ओर से घोषित हुए तीन नए जिलों पर संशय है. कहा जा रहा है कि इनका नोटिफिकेशन आचार संहिता लागू होने की वजह से नहीं हो पाया था. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि घोषित किए गए तीन जिलों मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन का क्या होगा? 

 
बता दें कि पूर्व गहलोत सरकार ने 19 नए जिलों का गठन किया था. इधर इस साल यानी साल 2024 के नवंबर-दिसंबर महीने में श्रीगंगानगर, जालोर,  अलवर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, सिरोही, चूरू, पाली, बाड़मेर, झुंझुनूं, टोंक और सीकर में  पंचायतों और जिला परिषद के चुनाव होने वाले हैं. 

वहीं, अभी भी नए जिलों में भी चुनाव के लिए सीमांकन किया जाना बाकी है, जिनमें नीम का थाना,  बालोतरा, जयपुर उत्तर, डीग, ब्यावर, दूदू, अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, डीडवाना कुचामन, जयपुर दक्षिण, फलोदी, जयपुर उत्तर, जोधपुर, सलूंबर, केकड़ी, जोधपुर ग्रामीण, सांचौर,  शाहपुरा, कोटपुतली और खैरथल शामिल हैं. इन जिलों में चुनाव को लेकर नए जिलों का सीमांकन किया जाएगा. 

बता दें कि आचार संहिता खत्म होने के बाद फिर से नए जिलों को सीमांकन का काम शुरू होगा. इसके बाद ही इन जिलों में चुनाव की मंजूरी के बाद राज्य निर्वाचन आयोग जाएगा. 

पूर्व गहलोत सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले 19 नए जिले बनने को कहा था. इसके बाद राजस्थान के कुल जिलों की संख्या 33 से बढ़कर 50 हो गई थी लेकिन आचार संहिता लगने से सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन सिटी में इसका कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं हो सका. ऐसे में यह संशय है कि इन तीन जिलों का क्या होगा?  

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में प्रचंड गर्मी का प्रकोप आज, इन जिलों में तेज लू से लोग होंगे परेशान

यह भी पढ़ेंः Jaipur News: जल जीवन मिशन भ्रष्टाचार में ACB और ED के बाद अब CBI की एंट्री

Trending news