Rajasthan- JJM डूंगरपुर में DPR के नाम पर सरकार को 100 करोड़ का चूना, GA फर्म और इंजीनियर्स की बढ़ेगी मुश्किलें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233175

Rajasthan- JJM डूंगरपुर में DPR के नाम पर सरकार को 100 करोड़ का चूना, GA फर्म और इंजीनियर्स की बढ़ेगी मुश्किलें

Jaipur- राजस्थान के जल जीवन मिशन में झोल-झाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है.अबकी बार डीपीआर के नाम पर 100 करोड़ का झोल जेजेएम में सामने आया है. बता दें कि डूंगरपुर में सोम-कमला-अंबा बांध प्रोजेक्ट में ये पूरा खेल खेला गया.

DPR in JJM Dungarpur

Jaipur- राजस्थान के जल जीवन मिशन में झोल-झाल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है.अबकी बार डीपीआर के नाम पर 100 करोड़ का झोल जेजेएम में सामने आया है. बता दें कि डूंगरपुर में सोम-कमला-अंबा बांध प्रोजेक्ट में ये पूरा खेल खेला गया. अब राज्य सरकार ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है. इसके बाद इंजीनियर्स और फर्मों की बेचैनी बढ़ गई.

डूंगरपुर में गलत डीपीआर-

राजस्थान में जल जीवन मिशन झोल-झाल मिशन बना हुआ है, क्योंकि इस मिशन में जितनी परतें जलदाय विभाग खोद रहा,उतने ही भ्रष्टाचार और घोटाले सामने आ रहे है.अबकी बार ये गड़बड़ियां डूंगरपुर के सोम-कमला-अंबा बांध प्रोजेक्ट से सामने आई है.जल जीवन मिशन एमडी बचनेश कुमार अग्रवाल की इंस्पेक्शन रिपोर्ट में अहम खुलासे हुए है. जिसमें 61 गांवों में पेयजल के लिए 100 करोड़ ज्यादा की DPR बनाई गई, यानी राज्य सरकार को सीधे तौर पर 100 करोड का चूना लगाया गया,ऐसे में क्या ये माना जाए कि कार्यरत फर्म GA इंफ्रा और इंजीनियर्स को लाभ के लिए ऐसी DPR बनाई गई? गलत डीपीआर बनाने वाली एजेंसी को जल्द ही जलदाय विभाग नोटिस थमाएगा.

बचनेश कुमार की रिपोर्ट से खुलासा-

जल जीवन मिशन एमडी बचनेश कुमार उदयपुर संभाग में कार्यों के विजिट पर गए गए थे.जहां जीए इंफ्रा फर्म की खामियां मिली है.काम की गति स्लो होने पर GA  इंफ्रा फर्म को जलदाय विभाग नोटिस थमाएगा.बचनेश कुमार ने अपनी इंस्पेक्शन रिपोर्ट में कहा कि कि मौजूदा 7.9 एमएलडी पानी के लिए 50 मीटर के पंपसेट लगे हुए है,लेकिन 11.2 एमएलडी पानी के लिए 30 मीटर के पंपसेट जीए इंफ्रा फर्म ने लगाए.अब जल्द ही हाइड्रोलिक डिजाइन की जांच के बाद अधीक्षण अभियंता गड़बड़ियों की रिपोर्ट चीफ इंजीनियर को सौपेंगे.

और कितनी गड़बड़ियां?

जेजेएम MD ने जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी दी है.अब जल्द ही फर्म-इंजीनियर्स पर राज्य सरकार कड़ी कार्रवाई करेंगे.लेकिन सवाल ये है कि आखिरकार जल जीवन मिशन में और कितनी गड़बड़ियां सामने आएगी? उदयपुर में और फर्मों और इंजीनियर्स ने भारी अनियमित्ताएं की,जिसका जी राजस्थान जल्द ही खुलासा करेगा.

Trending news