राजस्थान में सरसो खरीदी का आज तीसरा दिन, किसानों की लगी लंबी लाइन, बढ़ी परेशानी
Advertisement

राजस्थान में सरसो खरीदी का आज तीसरा दिन, किसानों की लगी लंबी लाइन, बढ़ी परेशानी

Rajasthan News: राजस्थान में किसानों को हो रही परेशानी को लेकर जयपुर जिला प्रशासन एक्शन एक्शन मोड में है. जिला उपायुक्त ने टीम गठित की है. अब रोस्टर प्रणाली से सरसो की खरीद होगी. बता दें कि 12 घंटे लाइनों में लगने के बाद भी किसानों का नंबर नहीं आ रहा.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan News: राजस्थान में आज सरसो की खरीद का तीसरा दिन है.लेकिन बीते दो दिनों में मंडियों के अंदर व्यवस्थाएं सरकार के दांवों से बिल्कुल विपरीत नजर आ रही थी. क्योंकि जयपुर में करीब रात 11 बजे से किसान ट्रैक्टर में सरसो लेकर कर में खड़े थे. उसके बावजूद उनका नंबर नहीं आया था.साथ ही हैफ़ेड की हड़ताल के चलते मुश्किले और बढ़ गई. इसपर संज्ञान लेते हुए अब जिला उपायुक्त ने एक दिन मे 4 गांव की सरसो खरीदना निर्धारित किया है.

भूख से भी परेशान हो चुके हैं

रेवाड़ी की अनाज मंडी में किसान देर रात से अपने ट्रैक्टर में खुली सरसों लेकर बैठा है, किसानों का कहना है कि इतना समय बीत जाने के बाद भी उनका नंबर नहीं आया है. लाइन में खड़े किसान पानी और भूख से भी परेशान हो चुके हैं. किसानों का कहना है कि अगर सरकार गांव के हिसाब से खरीद करती तो ज्यादा अच्छा रहता. 

रेवाड़ी अनाज मंडी से यह लाइन करीबन डेढ़ से 2 किलोमीटर तक लंबी लगी हुई है.बीते साल भी किसानों को इस तरह की समस्याओं से झूझना पड़ा था.एक किसान एक बारी में 25 क्वांटल तक ही अपनी सरसो बेच सकता है.अगर उसे और सरसों बेचनी है तो दूसरे दिन आना होगा.अब तक 4500 क्वांटल सरसो क़रीबन 200 किसान बेच चुके है.

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने हैफड कर्मचारियों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति के बाद सरसों की सुचारू खरीद के लिए कमेटी गठित करते हुए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.मार्केट कमेटी के ईओ नरेंद्र यादवने बताया कि गठित कमेटी में डी.एम.हैफड प्रवीण कुमार,गोडाउन इंचॉर्ज सुरेंद्र कुमार, उप निरिक्षक मुकेश कुमार व एम.एस.अनिल कुमार को शामिल किया गया है.

एसडीएम ने बताया कि मुख्य प्रशासक एच.एस.एम.बी.द्वारा मण्डी परिसर में सुगमता व व्यवस्था बनाने के लिए दिए गए निर्देशों की पालना मे चालू सप्ताह के शेष दिन गुरुवार 28 मार्च से शनिवार 30 मार्च तक सरसों की एम०एस०पी० पर खरीद के लिए कमेटी गठित (केवल हडताल के समय) नई सब्जी मंडी बिठवाना में शैडयूल जारी किया है.

गुरुवार 28 मार्च को वर्तमान में मण्डी प्रांगण में उपस्थित किसानो की सरसों की खरीद का निपटान हेतू लेफटआवर कार्य किया जाएगा तथा शुक्रवार 29 मार्च को गांव हुसैनपुर, नारायणपुर, गांगोली, डालियाकी और शनिवार 30 मार्च को गांव चांदावास, धामलावास, कालूवास, हांसाका के किसानों की सरसों की एम०एस०पी० पर खरीद की जाएगी. यदि कोई किसान बिना उक्त शैड्‌यूल / रोस्टर के मण्डी आता है तो उसकी सरसों नहीं खरीदी जाएगी. आगामी सप्ताह का शैड्यूल भी शीघ्र जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Dholpur Dalit Couple Assault case : आंगई थाना क्षेत्र में दलित दंपती के साथ की मारपीट, मामला दर्ज

 

Trending news