Rajasthan Tourism : राजस्थान की इस जगह पर मौजूद हैं 100 से ज्यादा आइलैंड, पर्यटक बोलते हैं भारत का मालदीव
Advertisement

Rajasthan Tourism : राजस्थान की इस जगह पर मौजूद हैं 100 से ज्यादा आइलैंड, पर्यटक बोलते हैं भारत का मालदीव

Rajasthan Tourism : भारत के राजस्थान में एक ऐसी जगह है, जहां जाकर आपको मालदीव की कमी महसूस नहीं होगी. बताया जाता है, कि इस जगह पर करीब 100 द्वीप मौजूद हैं.

 

राजस्थान की इस जगह पर मौजूद हैं 100 से ज्यादा आइलैंड.

Rajasthan Tourism, Maldives Controversy : पिछले कुछ सालों में मालदीव दुनिया का बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनकर सामने आया है, जिसकी वजह से हर साल लाखों लोग Maldives घूमने जाते हैं. लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं, कि भारत के राजस्थान में भी एक ऐसी जगह है, जो खूबसूरती में मालदीव से किसी तरह भी कम नहीं है.

बांसवाड़ा में मौजूद हैं 100 द्वीप 

इन दिनों मालदीव को लेकर देश में खूब चर्चा हो रही है, लेकिन आज हम आपको राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में मौजूद द्वीपों के बारे में बताने जा रहे हैं. बताया जाता है, कि राजस्थान के इस शहर में करीब 100 द्वीप मौजूद हैं. इसी वजह से बांसवाड़ा को द्वीपों का शहर भी कहा जाता है. यहां पर देशभर से सैलानी घूमने आते हैं. यहां आकर आपको मालदीव की कमी महसूस ही नहीं होगी. यहां के छोटे-छोटे द्वीपों की वजह से पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

बांसवाड़ा को माही नदी देती है ज्यादा निखार

जानकारी के अनुसार, बांसवाड़ा राजस्थान के दक्षिणी इलाके में मौजूद है. बांसवाड़ा से होकर निकलने वाली माही नदी इसके 40 किमी के क्षेत्र को और ज्यादा सुंदर बनाती है. दिल्ली या इसके आस-पास रहने वाले लोग बांसवाड़ा आसानी से पहुंच सकते हैं. जानकार बताते हैं, कि मानसूने के दिनों में यहां की सुंदरता और बढ़ जाती है. बताया जाता है, कि मानसून के दिनों में यहां के द्वीप बादलों से ढंक जाते हैं, जिससे इनकी सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाती है.

पर्यटकों को मिलता है जंगली जीवों का नजारा

यहां पर सैलानी नौका विहार का लुत्फ उठा सकते हैं. इतना ही नहीं, बांसवाड़ा में टूरिस्टों को जंगली जीव भी देखने को मिलते हैं. हालांकि, अभी तक यह क्षेत्र ये लोगों की नजर से बची हुई है. जिसकी वजह से यहां टूरिस्टों का जमावड़ा नहीं लगता. लेकिन दिनों दिन बढ़ रही इसकी लोकप्रियता की वजह से राजस्थान सरकार इसे बतौर टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित कर रही है.

Trending news