Rajasthan Weather: कहीं भीषण गर्मी का कहर तो कहीं ठंड का एहसास, जानें क्या है राजस्थान में मौसम का हाल?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235258

Rajasthan Weather: कहीं भीषण गर्मी का कहर तो कहीं ठंड का एहसास, जानें क्या है राजस्थान में मौसम का हाल?

Rajasthan Weather: राजस्थान में इस बार मई का महीना शुरू होने के बाद भी कुछ इलाकों में अभी भी तापमान सामान्य से कम बना हुआ है. अगर हम पिलानी की बात करें तो पिलानी में 42.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. साथ ही IMD ने अगले कुछ दिनों तक सामान्य मौसम रहने का अनुमान लगाया है. 9 और 10 मई को बारिश की भी आशा है.

 

Rajasthan Weather: कहीं भीषण गर्मी का कहर तो कहीं ठंड का एहसास, जानें क्या है राजस्थान में मौसम का हाल?

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस बार मई का महीना शुरू होने के बाद भी गर्मी अपना असली रूप में नहीं लिया. भले ही राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री पार कर गया हो, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां अभी तक तापमान सामान्य से भी कम बना हुआ है. झुंझुनूं के पिलानी में शनिवार को तापमान 43 डिग्री पहुंच गया. पिलानी को सबसे गर्म शहर बताया गया. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना है. मौसम केंद्र जयपुर ने अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की भी संभावना जताई है.

तापमान में हो सकती है वृद्धि

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर लू का अनुमान जताया गया है.

इन इलाकों में कम रहा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को श्रीगंगानगर में 42.1, सीकर के फतेहपुर में 41.9, अलवर में 41.8, धौलपुर व अंता में 41.4, डूंगरपुर में 41.2, सीकर और करौली में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं बीकानेर में 40.8, कोटा में 40.4, जैसलमेर व फलौदी में 40.2 और टोंक के वनस्थली में 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. बाकी इलाकों का तापमान अभी तक 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है.

दरअसल राजस्थान में पिछले कुछ समय से मौसम अप्रत्याशित रहा है. मई का महीना होने के बावजूद आधे राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है. तो वहीं आधे राजस्थान में तापमान सामान्य से कम है. आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि तीन-चार दिन तक मौसम सामान्य रहेगा. इसके बाद फिर से बारिश का मौसम शुरू होने की उम्मीद है. 

9-10 मई को हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिलानी समेत कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. 9 और 10 मई को बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 9 और 10 मई को राजस्थान में फिर से बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है.

Trending news