Aaj Ka Mausam: राजस्थान में और बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, इन जिलों के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2254939

Aaj Ka Mausam: राजस्थान में और बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप, इन जिलों के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी है. लू के थपेड़ों ने लोगों को झंकझोंक कर रख दिया है. लोग शीतल पेयजल का सहारा ले रहे हैं. जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. 

Aaj ka Mausam

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में तापमान आसमान छूने लगा है. अधिक गर्मी के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. दोपहर के समय सड़क सुनसान नजर आने लगी है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले 7 दिन के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया है. 

22 मई से तापमान में आएगा उछाल 
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि फिलहाल जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकतर इलाकों में तापमान 45 से 46 डिग्री रिकॉर्ड हो रहा है. पिछले 4-5 दिनों से राजस्थान में हीट वेव की परिस्थितियों बनी हुई है. अगले 2-3 दिन तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. अगले तीन दिन हीट वेव लू चलने की अधिक संभावना है. 22 मई से अधिकतम तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है. 

थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी होने की संभावना
उन्होंने बताया कि पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के वह इलाके, जहां अभी तापमान 45 से 46 डिग्री दर्ज हो रहा है, उन इलाकों में तापमान 47 से 48 डिग्री दर्ज होने की पूरी-पूरी संभावना के साथ और अधिक झुलसा देने वाली हीट वेव की स्थिति 21–22 मई से बनेगी. अगले 7 दिनों तक हीट वेव की अधिकता ज्यादा महसूस होगी. अधिक गर्म हवाएं चलने के कारण दोपहर के बाद कुछ शहरों में थंडरस्टॉर्म एक्टिविटी भी होने की संभावना है, लेकिन बड़े स्तर पर थंडरस्टॉर्म नहीं होगा. 

जालोर में गर्मी का प्रकोप जारी

जालोर शहर सहित जिले भर में तेज धूप गर्मी के चलते पारा भी 46.2 डिग्री पर पहुंच गया है. सुबह से ही गर्मी का आलम रहा. दोपहर में तो कूलर पंखे भी राहत नहीं दिला पा रहे हैं. इधर दिन में तेज धूप व गर्मी हवा के चलते लोगों का सड़कों का चलना दुर्लभ हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी दो दिनों में जालोर व सांचौर जिलों में लू की आशंका जताई है. उनका कहना है कि इन दो दिनों में हीट वेव चलेगी और पारा भी 46 डिग्री के आसपास रह सकता है. दिन का अधिकतम पारा 46.2 डिग्री पर स्थिर रहा. 

ये भी पढ़ें- नेगडीया टोल पर कर्मचारियों से अभद्रता के आरोपी गिरफ्तार, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

Trending news