Rajasthan Weather: वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से राजस्थान में बदलेगा मौसम, 3 दिन बाद होगी बारिश, चलेगी शीतलहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1423887

Rajasthan Weather: वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से राजस्थान में बदलेगा मौसम, 3 दिन बाद होगी बारिश, चलेगी शीतलहर

Rajasthan weather update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आने वाले 3 दिनों में बारिश  (Rain) हो सकती है. अलवर, सीकर, झुंझुनूं समेत राजस्थान के कई जिलों में ज्यादा तो कहीं कम लेकिन ठंड बढ़ना तय माना जा रहा है. राजस्थान का तापमान पिछले कुछ दिनों में लगातार घटा भी है.

Rajasthan Weather: वेस्टर्न डिर्स्टबेंस से राजस्थान में बदलेगा मौसम, 3 दिन बाद होगी बारिश, चलेगी शीतलहर

Rajasthan Weather: राजस्थान में अगले तीन दिन तक एक बार फिर मौसम विभाग ने बारिश को लेकर संभावना जताई है.  क्योंकि अभी उत्तरी भारत गिलगिट, जम्मू, लद्दाख एरिया में आए वेस्टर्न डिर्स्टबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का प्रभाव गुरुवार को देखने को मिला है. इसके बाद से मौसम करवट बदलेगा और सर्दी बढ़ने लगेगी. 

पश्चिमी विक्षोभ से उत्तरी भारत में जो वेस्टर्न डिस्टरबेंस आया है, वो 4 नवंबर से ज्यादा प्रभावी होने लगेगा. जिसके कारण 6 नवंबर से राजस्थान के मौसम में बदलाव देखने के साथ ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो जाएगी और तापमान में भी तेजी से गिरावट होगी, जिससे सर्दी का असर बढ़ने लगेगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख और उत्तराखंड के हिस्सों में दो-तीन दिन बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, हवा में नमी की वजह से ओस और कोहरे में बढ़ोत्तरी होने लगेगी.  

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जब इन इलाकों में मौसम साफ होने लगेगा तो एक बार फिर उत्तर से हवाएं मैदानी भागों में आने लगेगी.  इससे हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सर्द हवाएं चलने से ठंड बढ़ेगी और तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिलेगी.

मौसम से बिगड़ा पॉल्यूशन लेवल

जयपुर, अलवर, भिवाड़ी एरिया में हल्की धुंध के साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी बिगड़ा हुआ है. बता दें कि सबसे ज्यादा जयपुर की स्थिति खराब है. जयपुर में AQI लेवल 200 से नीचे था, वो आज बढ़कर 254 पर पहुंच गया. वहीं अलवर में AQI लेवल 122 से बढ़कर 172 पर पहुंच गया है. जिसके कारण स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है.

तापमान में उतार-चढ़ाव जारी

राजस्थान में तापमान फिलहाल स्थिर बना हुआ है. कुछ क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखने को मिला है.  बीती रात सीकर में सबसे कम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. इसी तरह चित्तौड़गढ़ में न्यूनतम तापमान आज 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा.  सिरोही, जालौर, हनुमानगढ़, टोंक, गंगानगर, धौलपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जयपुर, कोटा समेत अन्य कुछ शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. वहीं दिन में अधिकतम तापमान अधिकांश शहरों में 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच था.

बड़ी खबरें: 17 जनवरी 2023 तक शनि देव की चार राशियों पर टेढ़ी नजर, रहें सतर्क

Two Finger Test: रोक के बाद भी राजस्थान में हो रही वो घिनौनी प्रक्रिया जिसके बाद फिर रेप जैसा महसूस करती हैं महिला

 

Trending news