ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा राजस्थान- उद्योग मंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1384864

ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा राजस्थान- उद्योग मंत्री

उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ( Shakuntala Rawat ) ने कहा कि राजस्थान देश में पहला प्रदेश होगा जो ग्रीन हाइड्रोजन नीति को लागू करेगा. रावत शुक्रवार को इन्वेस्ट राजस्थान समिट ( Rajasthan Summit ) को संबोधित कर रही थीं.

ग्रीन हाइड्रोजन नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा राजस्थान- उद्योग मंत्री

Jaipur: उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ( Shakuntala Rawat ) ने कहा कि राजस्थान देश में पहला प्रदेश होगा जो ग्रीन हाइड्रोजन नीति को लागू करेगा. रावत शुक्रवार को जेईसीसी में इन्वेस्ट राजस्थान समिट ( Rajasthan Summit ) के अंतर्गत आयोजित फ्यूचर रेडी सेक्टर कॉन्क्लेव-एक्सप्लोरिंग इन्वेस्टमेंट इन फ्यूचर रेडी सेक्टर्स को संबोधित कर रही थीं.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

रावत ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य ने अक्षत ऊर्जा के क्षेत्र मे अभूतपूर्व प्रगति की है. आज राजस्थान सोलर ऊर्जा के क्षेत्र मे पूरे देश में प्रथम है. उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों के उचित उपयोग पर जोर दिया. उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार की नीतियों पर उद्यमियों द्वारा दिये गए सुझावों और फीडबैक पर उचित कार्रवाई की जाएगी. राज्य सरकार उद्यमियों को साथ में लेकर चलेगी.

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

भारत सरकार के डीपीआईआईटी विभाग के सचिव अनुराग जैन ने कहा कि राजस्थान में 10 लाख करोड़ के एमओयू ( AMU )करना और उसमें से 2 लाख करोड़ का क्रियान्वयन करना सराहनीय उपलब्धि है. उन्होंने निवेशकों से राजस्थान में निवेश करने का आह्वान भी किया.

मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद मायाराम ने उद्योग जगत और सरकारी एजेंसीज को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर कार्य करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की ग्रोथ 2025 तक 7.8 बिलियन होने की संभावना है. साथ ही, ड्रोन मार्केट की ग्रोथ भारत में 2026 तक 1. 81 बिलियन हो जाएगी. उन्होंने प्रेसिजन फार्मिंग और डिजिटल हेल्थकेअर पर कार्य करने पर भी जोर दिया.

सीआईआई ग्रीन कंपनी के चेयरमैन प्रदीप भार्गव ने कॉन्क्लेव की अध्यक्षता की. अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग वीनू गुप्ता भी कॉन्क्लेव में उपस्थित रहीं. खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव आशुतोष एटी पेडणेकर, ग्रेविटा ग्रुप के चेयरमैन रजत अग्रवाल, त्रिवेणी टरबाइन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और वाईस चेयरमैन निखिल साहनी, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ प्रवीर सिन्हा ने भी सत्र को संबोधित किया.

Reporter- Bharat Choudhary

Trending news