जयपुर में मिलावट के खिलाफ विशेष अभियान, दूध विक्रेताओं से लिए 42 सेम्पल लिए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1954380

जयपुर में मिलावट के खिलाफ विशेष अभियान, दूध विक्रेताओं से लिए 42 सेम्पल लिए

Jaipur news: दीपावली पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से विेशेष अभियान चलाया जा रहा है. चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने इसके लिए खास निर्देश दे रखे हैं.

 मिलावट के खिलाफ विशेष अभियान

Jaipur news: दीपावली पर खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से विेशेष अभियान चलाया जा रहा है. चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने इसके लिए खास निर्देश दे रखे हैं. अभी त्यौहारी सीजन में मिठाईयों में ज्यादा मिलावट हो सकती है. इसके लिए सैंपलों की संख्या बढ़ाई जाए.

मिलावट  के खिलाफ विशेष अभियान 
दीपावली के त्योहार को देखते हुए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण आयुक्त शिवप्रसाद नकाते के दिशा-निर्देशन में मिलावट पर रोकथाम के लिए जयपुर में विशेष अभियान चलाया गया. अतिरिक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा डीपी सैनी के नेतृत्व में जयपुर के समस्त खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के 5 दलों का गठन किया गया. इन दलों ने विद्याधर नगर, मालवीय नगर, जगतपुरा, मानसरोवर एवं दुर्गापुरा सहित विभिन्न स्थानों पर दूध विक्रेताओं के यहां से दूध के सेम्पल लिए.

 किसी भी तरह की मिलावट नहीं करने की हिदायत
संयुक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. एसएन धौलपुरिया ने बताया कि विगत दिनों विभिन्न स्थानों पर दूध में मिलावट की शिकायतें मिलने पर जयपुर में दूध विक्रेताओं के यहां औचक निरीक्षण कर 21 सेम्पल लिए गए और दूध में किसी भी तरह की मिलावट नहीं करने की हिदायत दी गई. अभियान के दौरान खाद्य सुरक्षा दल 2 मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब भी साथ लेकर गए।. इन मोबाइल लैब के माध्यम से विभिन्न प्रतिष्ठानों से मावा, पनीर, मिठाइयों, तेल एवं मसालों के 42 सेम्पल लिए गए.
सेम्पलों के अमानक पाये जाने पर फूड सेफ्टी एक्ट के तहत प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. अभियान के दौरान मिठाई विक्रेताओं एवं अन्य व्यापारियों को पुरानी या खराब मिठाई, मावा, पनीर एवं अन्य खाद्य वस्तुएं नहीं बेचने के लिए पाबंद भी किया गया.

दीपावली आते ही मिठाइयों की मांग ज्यादा मात्रा में उठने लगती हैं. लेकिन जितनी मांग उतनी ही मिलावट की खबर सामने आती है. दुकानदार फायदे के लिए ज्यादा से ज्यागा मिलावट करने लगता है , जो स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है. हर साल मिलावट के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाता है. 

इसे भी पढ़ें: 7वीं के लिए यह नौकरी है खास, मिलेगी सालाना लाखों की सैलरी

Trending news