Zee JLF 2018 : ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने 'आधार' को साल 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया
Advertisement

Zee JLF 2018 : ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने 'आधार' को साल 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने बताया कि चयन समिति के सामने कई हिंदी शब्दों में से एक को चुनने की चुनौती थी और अंतिम चयनित शब्दों में आधार के साथ नोटबंदी, स्वच्छ, योग, विकास तथा बाहुबली जैसे शब्द थे और इनमें से 'आधार' को चुना गया.

हिंदी भाषा में 'आधार' मौलिक रूप से स्थापित शब्द है. (फोटो साभार :  @OxfordWords)

नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने अंग्रेजी शब्द की तरह पहली बार वर्ष के हिंदी शब्द की घोषणा की है और जयपुर साहित्योत्सव (जेएलएफ) में 'आधार' को वर्ष 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया गया. जयपुर में आयोजित किए जा रहे जेएलएफ में शनिवार को एक संगोष्ठी में इसकी घोषणा की, जिसमें कवि अशोक वाजपेयी, वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ और वरिष्ठ साहित्यकार चित्रा मुदगल आदि ने भाग लिया.

इसलिए चुना गया 'आधार' को साल का शब्द
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने बताया कि चयन समिति के सामने कई हिंदी शब्दों में से एक को चुनने की चुनौती थी और अंतिम चयनित शब्दों में आधार के साथ नोटबंदी, स्वच्छ, योग, विकास तथा बाहुबली जैसे शब्द थे और इनमें से 'आधार' को चुना गया. उन्होंने कहा कि ‘वर्ष का हिंदी शब्द’, एक ऐसी अभिव्यक्ति है जिसने सबसे ज्यादा ध्यान आकृष्ट किया हो तथा जो पिछले साल की प्रकृति, भाव तथा मनोदशा का समग्र रूप से चित्रण करता हो. 

पिछले साल राष्ट्रीय परिचर्चा के केंद्र में रहा 'आधार' शब्द
हिंदी भाषा में 'आधार' मौलिक रूप से स्थापित शब्द है. हालांकि आधार कार्ड या विशिष्ट पहचान संख्या के रूप में इसने एक नया सन्दर्भ ग्रहण किया. इस नए सन्दर्भ में यह शब्द पिछले साल राष्ट्रीय परिचर्चा के केंद्र में आ गया जब आधार योजना के विस्तार के परिणामस्वरूप बैंक खातों तथा फोन नंबरों को इससे जोड़ा जाने लगा.

Zee JLF 2018 के दूसरे दिन अनुराग कश्यप और नंदिता दास ने की खुलकर बात, दिखी युवाओं की भीड़

कई हिंदी शब्दों में से एक का चुनाव करने वाली समिति में शामिल लेखिका नमिता गोखले ने कहा, 'उन शब्दों को ढूंढना जो 2017 को पारिभाषित करते हों, बेहद मज़ेदार और प्रेरक अनुभव रहा.' ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामाकृष्णन वी के मुताबिक, ‘'हम अत्यंत उल्लास के साथ पहले ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी 'वर्ष का हिन्दी शब्द' की घोषणा कर रहे हैं.'

(इनपुट - भाषा)

Trending news