Petrol-Diesel Price update : पेट्रोल-डीजल की हो सकती है आज किल्लत, ऑफिस या घूमने निकलने से पहले पढ़ें ये खबर
Advertisement

Petrol-Diesel Price update : पेट्रोल-डीजल की हो सकती है आज किल्लत, ऑफिस या घूमने निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

Petrol Diesel Price update: तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. हालांकि पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और लगातार 10वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं.

 

Petrol-Diesel Price update : पेट्रोल-डीजल की हो सकती है आज किल्लत, ऑफिस या घूमने निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

Petrol-Diesel Price update : आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. बीते 21 मई को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव हुआ था. जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम कर दी थी. सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम करके लोगों को बड़ी राहत भी दी थी. इसके बाद से देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है.

पेट्रोल-डीजल की किल्लत आज हो सकती है
केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के फैसले के बाद पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन खासा नाराज है. पंप मालिकों का कहना है कि तेल की लगातार कीमतें स्थिर होने और फिर रेट कम करने से उन्हें काफी नुकसान होता दिख रहा है. उनका ये भी कहना है कि उनके कमीशन में कोई बदलाब नहीं हो रहा है, जिसके चलते पेट्रोल पंप संचालक विरोध प्रदर्शन करेंगे.  देश के 24 राज्यों में करीब 70 हजार पेट्रोल पंप मालिक आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेंगे.

जयपुर के 6100 पेट्रोल पम्पों पर 3 घंटे नहीं मिलेगा पेट्रोल- डीजल
3 सूत्रीय मांगों को लेकर रात 8 से 11 बजे तक पम्प आज जयपुर में पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. जिसका एलान राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने किया है. सरकारी तेल कंपनियों से ऑयल डिपो से आज खरीद नहीं होगी.एसोसिएशन जयपुर ने भी कमीशन में बढोत्तरी और पूरे राज्य में पेट्रोल डीजल की बिक्री मूल्य समान करने की मांग की है. एसोसिएशन का कहना है कि बिक्री मूल्य समान नहीं होने के चलते पेट्रोप पंप बंद  हो चुके हैं. 17 सीमावर्ती जिलों में 200 पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं.

जयपुर के साथ ही देश के प्रमुख शहरों में क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव ?

जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

यहां बिक रहा है सबसे महंगा और सस्ता तेल
देश में इस वक्त सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है तो वहीं सबसे महंगा डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल पोर्ट ब्लेयर में है. वहां पेट्रोल का भाव 84.10 रुपये प्रति लीटर है,जबकि डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें : Lakshmi Narayan Yoga : जून में बन रहा है लक्ष्मी नारायण योग, इन राशियों की जाग जाएगी सोई किस्मत

Trending news