Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से भूख कम लगने लगती है?
Advertisement

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से भूख कम लगने लगती है?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

 

Deficiency of which vitamin causes loss of appetite

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से भूख कम लगने लगती है?
जवाब 1 -  मेडिसिन न्यूज टुडे (medicalnewstoday) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मतली जैसी पाचन समस्याओं की वजह से , विटामिन बी12 की कमी वाले लोगों की भूख कम हो सकती है. भूख कम होने से लंबे समय में वजन कम हो सकता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.medicalnewstoday.com/articles/324265#sickness)

सवाल 2 - दुनिया का सबसे अनोखा फल कौन सा है?
जवाब 2 - दुनिया का सबसे अनोखा फल ड्रेगन फ्रूट है.

सवाल 3 - पक्षियों का मगरमच्छ किसे कहा जाता है?
जवाब 3 - पक्षियों का मगरमच्छ पेलिकन को कहा जाता है.

सवाल 4 - किस देश के लोग मिट्टी की रोटी खाते हैं?
जवाब 4 - कैरेबियन सागर में स्थित हैती देश के लोग भूख मिटाने के लिए मिट्टी से बनी रोटी और कुकीज खाते हैं.

सवाल 5 - दुनिया की सबसे खतरनाक सेना कहां की है?
जवाब 5 - ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सैन्य शक्ति है. इस लिस्ट में रूस दूसरे और चीन तीसरे स्थान पर हैं. वहीं, भारत ने चौथे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है.

सवाल 6 - साइकिल का आविष्कार किस देश में हुआ था?
जवाब 6 - साइकिल का आविष्कार जर्मनी में हुआ था.

सवाल 7 - इंसान के शरीर का कौन सा अंग आग में नहीं जलता है?
जवाब 7 - शरीर में दांत वो हिस्सा होते हैं, जो आग में नहीं जलते हैं. चिता जल जाने के बाद जब अस्थियां इकट्ठी की जाती हैं, तो वहां दांत भी मिलते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news