Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से दांत पीले पड़ने लगते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2234440

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से दांत पीले पड़ने लगते हैं?

Trending Quiz : जीके एक ऐसी विधा है, जो बातों-बातों में आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ा देती है. इन दिनों इंटरनेट पर GK के प्रश्नों की बाढ सी आई हुई है. हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ अतरंगी सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Deficiency of which vitamin causes teeth to turn yellow

General Knowledge Trending Quiz : आपकी जनरल नॉलेज जितनी मजबूत होगी, प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको उतना ही ज्यादा सफलता मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. आज कल GK मजबूत करने का सबसे सरल और कारगर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के लाखों सवाल-जवाब और उनकी PBF मौजूद हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम भी आज आप से ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी जनरल नॉलेज में इजाफा कर सकते हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से दांत पीले पड़ने लगते हैं?
जवाब 1 -  वेरी वेल हेल्थ (verywellhealth.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, युवाओं में, विटामिन डी की कमी होने पर मसूड़े की सूजन और पेरियोडोंटल रोग हो सकता है. वहीं, विटामिन डी की कमी से दांत पीले दिखाई देने लगते है. दांतों पर पीले या भूरे धब्बे रिकेट्स का लक्षण हैं, यह स्थिति विटामिन डी के लगातार निम्न स्तर के कारण होती है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.verywellhealth.com/does-vitamin-d-influence-your-dental-health-4144768#:~:text=In%20adults%2C%20low%20vitamin%20D,low%20levels%20of%20vitamin%20D.)

सवाल 2 - इंसान के दिमाग का वजन करीब कितने किलो होता है?
जवाब 2 - इंसान के दिमाग का वजन करीब 1.5 किलो होता है.

सवाल 3 - कौन सा विटामिन दूध में नहीं पाया जाता है?
जवाब 3 - विटामिन C दूध में नहीं पाया जाता है.

सवाल 4 - इंद्र धनुष के बीच में कौन सा रंग होता है?
जवाब 4 - इंद्र धनुष के बीच में हरा रंग होता है.

सवाल 5 - लड़की का ऐसा नाम बताओ जिसमे A, E, I, O, U नही आता?
जवाब 5 - लड़की का ऐसे नाम Shryshty और Rhythm है.

सवाल 6 - दाढ़ी बनाने या फिर आंख, नाक, कान की जांच करने में किसका इस्तेमाल किया जाता है?
जवाब 6 - दाढ़ी बनाने या फिर आंख, नाक, कान की जांच करने में अवतल दर्पण का इस्तेमाल किया जाता है

सवाल 7 - पेड़ों की पत्तियों का रंग पीला किस वजह से हो जाता है?
जवाब 7 - इनडोर या आउटडोर लगे हुए पौधों की पत्तियों के पीले होने का मुख्य कारण पौधों को कम या अधिक मात्रा में पानी देना है. अत्यधिक गीली मिट्टी में जड़ें ऑक्सीजन नहीं ले पाती और उनका दम घुटने के कारण वे पौधों को पानी और पोषक तत्वों की आपूर्ति करना बंद कर देती हैं, फलस्वरूप पौधे की पत्तियां पीली होने लगती हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news